बुजुर्गों की श्रवण कुमार बनी उत्तर प्रदेश सरकार

Last Updated 29 Jun 2015 12:05:32 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार समाजवादी श्रवण यात्रा के तहत बुजुर्गों को अजमेर और पुष्कर की मुफ्त में यात्रा करायेगी.


सरकार बुजुर्गों को करायेगी फ्री तीर्थ यात्रा(फाइल फोटो)

60 साल और इससे ज्यादा आयु के बुजुर्गों की इच्छा तीर्थ यात्रा की होती है लेकिन कई बार रुपयों की कमी या अन्य पारिवारिक कारणों से वह यात्रा नहीं कर पाते हैं. अब सरकार बुजुर्गों  को तीर्थ यात्रा कराएगी, वो भी बिल्कुल फ्री. 

इससे पहले बुजुर्गों को हरिद्वार और ऋषिकेश की फ्री यात्रा कराई जा चुकी हैं. इसके लिये प्रदेश सरकार ने इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) और रोडवेज से अनुबंध किया है.

प्रदेश के धर्मार्थ कार्य विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने आज यहां बताया कि समाजवादी श्रवण यात्रा योजना के तहत बुजुर्गों की तीर्थयात्रा का पूरा खर्च शासन वहन करेगा. पिछले दिनों हरिद्वार और ऋषिकेश की फ्री यात्रा इस योजना के तहत कराई जा चुकी है.

सहगल ने बताया कि सरकार ने बुजुर्गों को अब पुष्कर और अजमेर की तीर्थ यात्रा भी फ्री में कराने का फैसला लिया है. इसके आदेश सभी जिलाधिकारियों और रेलवे-रोडवेज के अफसरों को भेज दिए गए हैं. सात जुलाई से इसके आवेदन आनलाइन या सभी जिलाधिकारी कार्यालयों में किए जा सकेंगे.

उन्होने बताया कि बुजुर्गों को अपने फोटो, आईडी, एड्रेस प्रूफ और हेल्थ सर्टीफिकेट साथ रखने होंगे. शासन ने आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कारपोरेशन ) और रोडवेज से अनुबंध हो गया है.

सहगल के अनुसार यात्रा के लिए लखनऊ से 23 जुलाई को ट्रेन जाएगी. ट्रेन में चाय नाश्ता और खाना बिल्कुल फ्री मिलेगा. बुजुर्गों की सहायता के लिए एक कर्मचारी भी प्रत्येक कोच में रहेगा.

उन्होने बताया कि इसके लिए सात जुलाई से आनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. बुजुर्गों को लखनऊ तक पहुंचाने का काम रोडवेज भी फ्री में करेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment