भूकंप के झटकों से दहला उत्तर प्रदेश, पांच लोगों की मौत

Last Updated 25 Apr 2015 03:57:18 PM IST

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किये गये.


भूकंप के झटकों से दहला उत्तर प्रदेश
जलजले के कारण छत और दीवार गिरने की घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गयी और 10 अन्य घायल हो गये.
 
प्रदेश के लगभग सभी जिलों में कई बार आये भूकंप की वजह से समूचे प्रदेश में भय और अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया और घबराये लोग अपने-अपने घरों, दफ्तरों और दुकानों से बाहर निकल आये. भूकंप से कई मकानों और इमारतों में दरार आ गयी और टेलीफोन, इंटरनेट समेत दूरसंचार सेवाओं पर असर पड़ा.
 
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वरिष्ठ अधिकारियों को भूकंप से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश देने के साथ-साथ इसके कारण हुए हादसों में घायल लोगों को 20-20 हजार रपये सहायता देने का एलान किया है.
 
मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक लखनऊ में पूर्वाह्न 11 बजकर 45 मिनट पर करीब 30 सेकेंड और फिर करीब 12 बजकर 15 मिनट पर लगभग 10 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप का केन्द्र नेपाल में बताया जाता है.
 
बाराबंकी से पुलिस थाना प्रभारी रविन्दर सिंह के हवाले से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र के वसंतापुर गांव में भूकंप के दौरान ऊदल यादव नामक व्यक्ति के मकान की निर्माणाधीन दीवार ढहने से मलबे में दबकर एक महिला तथा दो बच्चों की मौत हो गयी. इस हादसे में आठ अन्य लोग भी घायल हुए हैं जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
 
गोरखपुर से थानाध्यक्ष जयवर्धन सिंह के हवाले से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक गुलहरिया थाना क्षेत्र के ठाकुरपुर में भूकंप के कारण दीवार गिरने से ढाई साल के एक बच्चे की मृत्यु हो गयी. जलजले से शहर की अनेक पुरानी इमारतों में बड़ी दरारें आ गयी. धर्मशाला बाजार मुहल्ले में एक पुरानी इमारत काफी क्षतिग्रस्त भी हो गयी.
 
संतकबीर नगर से थाना प्रभारी दिनेश यादव के हवाले से प्राप्त खबर के मुताबिक मेहदावल थाना क्षेत्र के पुरवा गांव में भूकंप से कच्चा मकान ढहने से मलबे में दबकर खुशबू (आठ) नामक लड़की की मौत हो गयी और दो अन्य लोग घायल हो गये.
 
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भूकंप की सूचना मिलने पर स्कूलों में तत्काल छुट्टी करने का आदेश दे दिये. इसके अलावा उन्होंने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के अलावा सभी जिलाधिकारियों और जिला पुलिस प्रमुखों को भूकंप से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश भी दिये.
 
मुख्यमंत्री ने भूकंपजनित हादसों में घायल लोगों को 20-20 हजार रुपये की सहायता देने का ऐलान करते हुए उनके मुफ्त इलाज के निर्देश दिये हैं.
 
लखनऊ के अलावा प्रदेश के फिरोजाबाद, प्रतापगढ़, हरदोई, बलरामपुर, जालौन, नोएडा, बलिया, सीतापुर, फर्रखाबाद, अमेठी, मैनपुरी, गाजियाबाद, हाथरस, गोरखपुर, वाराणसी, सुलतानपुर, रायबरेली समेत अनेक जिलों में भूकंप के झटके महसूस किये गये. इनमें से अनेक स्थानों पर भूकंप के कारण इमारतों में दरारें पड़ गयीं.
 
जलजले से घबराये लोग अपने-अपने घरों, दफ्तरों और प्रतिष्ठानों से बाहर निकल आये और सड़कों पर जमा हो गये, जिससे ना सिर्फ यातायात व्यवस्था प्रभावित हुई, बल्कि मोबाइल, इंटरनेट तथा लैंडलाइन टेलीफोन समेत तमाम दूरसंचार सेवाओं पर भी असर पड़ा.
 
केन्द्रीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व और उत्तर भारत के विभिन्न हिस्से जबरदस्त भूकंप से हिल उठे जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.9 मापी गयी है और इसका केंद्र नेपाल में स्थित था.
 
भूकंप के झटके दिल्ली, बिहार, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पंजाब में भी महसूस किये गये. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment