किसानों को गुमराह कर झूठी हमदर्दी चाहता है केन्द्र : शिवपाल

Last Updated 17 Apr 2015 07:56:04 PM IST

उत्तर प्रदेश के मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए केन्द्र ने अभी तक एक नया पैसा नहीं भेजा है.




किसानों को गुमराह कर झूठी हमदर्दी चाहता है केन्द्र (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश सरकार ने केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान के लिए केन्द्र की ओर से हरसंभव मदद के भरोसे और 506 करोड़ रुपये दिये जाने संबंधी बयान को सिरे से नकारते हुए आज कहा कि अब तक केन्द्र ने एक पैसे की भी राहत नहीं दी और वह किसानों को गुमराह करके झूठी हमदर्दी हासिल करना चाहता है.

प्रदेश के कबीना मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा, ‘प्रदेश सरकार ने किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए 2500 करोड़ रुपये मांगे थे लेकिन केन्द्र ने अभी तक एक नया पैसा नहीं भेजा है. किसानों के प्रति हमदर्दी जताने की गृह मंत्री की सोच पर मुझे अफसोस है. राजनाथ सिंह का बयान किसानों की बदहाली का माखौल उड़ाने जैसा है.’

उन्होंने कहा कि लखनऊ से लोकसभा सांसद राजनाथ सिंह जिस 506 करोड़ रूपये की बात कर रहे हैं, वह राशि पिछले साल जुलाई से सितंबर के बीच पड़े सूखे से संबंधित है.

शिवपाल ने कहा कि केन्द्र सरकार आम आदमी को झूठे सपने दिखा रही है और झूठे वायदे कर रही है. वह किसानों को मुआवजा देने के मामले में गंभीर नहीं है.

उन्होंने कहा कि बारिश और ओलावृष्टि के कारण जिन किसानों की मौत हुई है, राज्य सरकार उनके परिवार वालों को पांच पांच लाख रूपये दे रही है, जिसमें केन्द्र की डेढ़ लाख रूपये की हिस्सेदारी है और वह हिस्सेदारी अभी मिलनी बाकी है.

किसानों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय मंत्रियों के दौरे की आलोचना करते हुए शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि ये मंत्री किसानों के लिए कोई ठोस उपाय नहीं कर रहे हैं बल्कि उन्हें गुमराह कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने नुकसान से परेशान किसानों के लिए 1,135 करोड़ रूपये का इंतजाम किया है. इस राशि में से 440 करोड़ रूपये किसानों को बांट दिए गए हैं.

मंत्री ने कहा कि हमारे विश्लेषण के मुताबिक असमय बारिश के कारण 65 जिलों में किसान प्रभावित हुए हैं. केन्द्रीय टीमों ने राज्य का दौरा करने के बाद फसलों को हुई क्षति से उत्पन्न स्थिति का आकलन किया और कहा कि लगभग 1,100 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है. केन्द्रीय टीमों ने राज्य को 744. 28 करोड़ रूपये की राहत राशि देने की सिफारिश की लेकिन केन्द्र ने एक नया पैसा नहीं दिया है.

उन्होंने बताया कि सूखा राहत के लिए पिछले साल राज्य सरकार ने केन्द्र से 4794. 89 करोड रूपये की मांग की थी लेकिन केन्द्र ने केवल 490 करोड़ रूपये ही दिये. इससे उत्तर प्रदेश के प्रति केन्द्र के उदासीन रवैये का पता चलता है.

किसानों को राहत राशि वितरण की प्रक्रि या में भ्रष्टाचार की खबरों पर शिवपाल ने कहा कि दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि राहत कार्य पूर्ण समर्पण और संवेदनशीलता से करने के निर्देश जारी किये गये हैं.

उन्होंने केन्द्र को सलाह दी कि वह झूठे बयान देकर किसानों को गुमराह करने की बजाय धन जारी कर किसानों के प्रति संवेदनशीलता का परिचय दे.

शिवपाल यादव ने दिया एक माह का वेतन

राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने अपना एक माह के वेतन प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों की सहायता के लिए देने की घोषणा करते हुए सभी मंत्रियों, विधायकों और सांसदों से भी एक माह का वेतन राहत कोष में देने की अपील की है.

यादव ने आज यहां संवाददाताओं को बताया ’’असमय बारिश और ओलावृष्टि से हुए भारी नुकसान के कारण प्रभावित किसानों को राहत देने के लिए प्रदेश सरकार अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर ही रही है। हमने भी इस विपदा की घड़ी में अपने एक माह का वेतन राहत कोष में देने का निर्णय लिया है.’

उन्होंने प्रदेश सरकार के सभी मंत्रियों, पार्टी के सभी विधायकों एवं सांसदों से भी एक माह का वेतन राहत कोष में देने की अपील की और साथ ही साथ पार्टी पदाधिकारियों से भी समुचित सहायता देने का अनुरोध किया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment