पूर्वी यूपी में बारिश जारी रहने से किसान बेहाल

Last Updated 17 Apr 2015 04:33:51 PM IST

उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके में पिछले 24 घंटे में भी बरसात का कहर अनवरत जारी रहने से बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों के बर्बाद होने से तबाह हुए किसानों की रही सही आस भी समाप्त होते दिखायी दे रही है.


पूर्वी यूपी में बारिश जारी रहने से किसान बेहाल (फाइल फोटो)

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मार्च और अप्रैल माह में बार-बार बारिश होने से गेहूं,चना, सरसों, आलू और अन्य सब्जियों की फसल पहले ही चौपट हो चुकी है.कई बार हुई बारिश के बाद बची खुची फसल भी बारिश के इस दौर से बर्बाद हो जाने की आशंका है.

किसान बर्बाद हो चुकी गेहूं की फसल के तनों को समेट कर भूसा ही सहेज लेना चाहते हैं जिससे पशुओं के चारे की ही कुछ व्यवस्था हो जाये लेकिन इस बारिश से लग रहा है कि किसानों की यह भी आस पूरी नहीं हो पायेगी.

इस बारिश से खेतों में पानी भर गया है जिससे गेंहूं के तने भी सड रहे हैं.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कई स्थानों पर बारिश या गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हुई.इस बारिश से किसान हलकान-परेशान हो गये.मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में हालांकि प्रदेश में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में मौसम शुष्क रहा जिससे मेरठ,बरेली,कानपुर और झांसी मंडलों में तापमान में कुछ बढोत्तरी दर्ज की गयी.

फैजाबाद,इलाहाबाद और लखनऊ मंडल में भी तापमान कुछ बढत रिकार्ड की गयी.कानपुर,झांसी,आगरा,मेरठ,गोरखपुर,वाराणसी,फैजाबाद,इलाहाबाद और लखनऊ मंडलों में तापमान सामान्य से काफी कम रहा.राज्य के सभी मंडलों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया.

प्रदेश में इस अवधि में बस्ती सबसे गर्म स्थान रहा जहां दिन काअधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मौसम सूखा रहने के आसार जताये हैं.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment