आपदा राहत में सहयोग नहीं कर रहा केन्द्र : शिवपाल

Last Updated 15 Apr 2015 05:55:23 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने केन्द्र पर बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान में सहयोग न करने का आरोप लगाते हुए उसे ‘किसान विरोधी’ करार दिया.


आपदा राहत में सहयोग नहीं कर रहा केन्द्र (फाइल फोटो)

प्रदेश के वरिष्ठ काबीना मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने यहां संवाददाताओं से कहा कि बारिश और ओले गिरने से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने आयी केन्द्रीय टीम ने 1100 करोड़ की क्षति का आकलन करते हुए 744. 28 करोड़ रपये मुआवजा देने की सिफारिश की है लेकिन केन्द्र सरकार ने एक भी रुपये नहीं भेजा है.

उन्होंने कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार आकलन की टीमें तो भेज रही है लेकिन धन नहीं दे रही है. इससे पता लगता है कि यह सरकार ‘किसान विरोधी’ है.

सिंचाई मंत्री ने कहा कि पिछले साल सूखा राहत के लिये राज्य सरकार ने 4794. 89 करोड़ रपये के नुकसान का आकलन करते हुए केन्द्र से सहायता मांगी थी जिसमें से सिर्फ 490. 28 करोड़ रुपये ही मिले. इसके अलावा फरवरी-मार्च 2014 में ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिये मांगे गये 363. 28 करोड़ के सापेक्ष 32 करोड़ रुपये ही मिले थे.

यादव ने राज्य सरकार ने प्रभावित जिलों में आपदा राहत के तौर पर 1087 करोड़ रुपये भेजे हैं जिनमें से 320 करोड़ रुपये किसानों को बांटे जा चुके हैं.

फसल नुकसान के आकलन में लेखपालों और अधिकारियों द्वारा भ्रष्टाचार के सवाल पर उन्होंने कहा कि जो भी अफसर या कर्मचारी लापरवाही बरतेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यादव ने बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर को समाज के सभी वर्गों की नजर में सम्मानित बताते हुए किसी का नाम लिये बगैर कहा कि कुछ लोगों ने अम्बेडकर को सीमित करके उनका अपमान किया है.

काबीना मंत्री ने इस मौके पर मधु लिमये की लिखित किताब ‘अम्बेडकर-एक चिंतन’ का विमोचन भी किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment