मलिहाबाद के हाजी कलीमुल्ला ने समर्पित की नई किस्म 'मोदी आम'

Last Updated 26 Mar 2015 06:05:53 PM IST

फलों के राजा आम की कई किस्में ईजाद करने वाले हाजी कलीमुल्ला ने अपनी नई किस्म प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित की है.


अब लीजिए 'मोदी आम' का जायका (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद के \'मोदी आम\' प्रजाति इस बार अपने अलग जायके से लोगों को लुभाएगी. पद्मश्री से सम्मानित कलीमुल्ला ने इच्छा जताई है कि प्रधानमंत्री मोदी इस आम का स्वाद चखें.

कलीमुल्ला ने कहा, \'मैंने मोदी आम प्रजाति का पहला आम प्रधानमंत्री के लिए रखा है, लेकिन उन तक यह आम पहुंचाने का मेरा पास कोई माध्यम नहीं है.\'

उन्होंने कहा कि इसका स्वाद अच्छा है और दिखने में भी यह खूबसूरत है. यह आम अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर कोलकाता के \'हुस्नआरा\' और अपने जायके के लिए विश्वविख्यात लखनऊ के \'दशहरी\' किस्म को मिलाकर बनाया गया है.

उन्होंने कहा, \'मैं चाहता हूं कि यह किस्म गुजरात में पैदा हों.\' लखनऊ के मलिहाबाद के बड़े बागवान में शुमार किए जाने वाले कलीमुल्ला ने एक पेड़ पर आम की 300 किस्में विकसित करने की वजह से दुनिया में अपने फन का लोहा मनवाया है.

उन्होंने कहा कि उनकी दिली ख्वाहिश है कि वह इस किस्म का पहला पका आम नरेंद्र मोदी को पहुंचाएं और वह ही सबसे पहले इस आम को चखकर इसकी खुशबू को पूरी दुनिया में फैलने का मौका दें. कलीमुल्ला ने इससे पहले ऐश्वर्या राय, सचिन तेंडुलकर के नाम पर आम की किस्में ईजाद की है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment