यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश ने कहा, साइकिल व राजनीति चलाना एक समान

Last Updated 02 Mar 2015 12:10:37 PM IST

यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ में रिमझिम बारिश के बीच साइकिल ट्रैक का उद्घाटन किया.


यूपी में साइकिल व राजनीति चलाना एक समान(File photo)

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि साइकिल चलाना और राजनीति चलाना एक समान है.दोनों में बैंलेंस बेहद जरूरी होता है,यदि इनमें हल्की भी चूक हुई तो गिरना तय होता है.

उन्होंने आम बजट पर तंज कसते हुए कहा कि जिनके पहले से ही ‘अच्छे दिन’ थे उनके और अच्छे दिन आ गये और जो लोग ऐसे दिनों की उम्मीद कर रहे थे उनका इंतजार कब खत्म होगा,यह सवाल और गहरा गया है.

संवाददाताओं से बातचीत में एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा ‘मैं बजट पर कहना चाहूंगा कि जिनके पहले से ही अच्छे दिन थे,उनके और अच्छे दिन हो गये और जो लोग अच्छे दिनों की उम्मीद कर रहे थे उनके अच्छे दिन कब आएंगे?यह बड़ा सवाल है.’

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सांसदों को पत्र लिखा है.प्रदेश की कई समस्याएं हैं,जिनमें राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े सवाल भी हैं.उनका मानना है कि प्रदेश के सांसद सवाल उठाएंगे,चूंकि अब बजट भी आ गया है तो चीजें सामने आ जाएंगी.

लखनऊ तथा आगरा में पायलट परियोजना के रूप में बनाये गये साइकिल ट्रैक का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके निर्माण के लिये विशेषज्ञों के सुझावों को शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि अभी पायलट परियोजना के तौर पर लखनऊ तथा आगरा में साइकिल ट्रैक बनाये गये हैं.अगले दो साल में कई जगह ऐसे ट्रैक बनाए जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि साइकिल स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद होने के साथ साथ पर्यावरण संतुलन बनाये रखने में मददगार है.साइकिल चलाने वाले घुटनों की बीमारी रक्तचाप और मधुमेह जैसी तमाम बीमारियों से दूर रहते है. मुख्यमंत्री ने कहा कि साइकिल को शहरी यातायात के मुख्य संसाधनों में शामिल किये जाने की जरूरत है उनकी कोशिश है कि राज्य के हर जिले में साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाये.

राज्य के लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि यातायात की दिक्कतें दूर करने और स्वास्थ्य ठीक रखने के लिये साइकिल चलाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि साइकिल भले ही महंगी हो गयी हो लेकिन आज भी इसमें पेट्रोल डीजल से कम खर्च है.साइकिल चलाने से व्यक्ति स्वस्थ भी रहता है.

केन्द्र सरकार पर राष्ट्रीय राजमागरे के रखरखाव में असहयोग का आरोप लगाते हुए यादव ने कहा ‘राष्ट्रीय राजमार्ग के रखरखाव के लिये हमने केन्द्र से 200 करोड़ रुपये मांगे थे लेकिन सिर्फ 14 करोड़ रुपये ही मिले हैं. अब इतने कम धन में राजमागरे का रखरखाव कैसे होगा?

यादव ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय राजमागरे की हालत खराब है और इस मुद्दे को उन्होंने केंद्रीय सड़क एवं भूतल मंत्री नितिन गडकरी के सामने भी उठाया था जब वह उत्तर प्रदेश आए थे लेकिन अभी तक कोई सार्थक परिणाम सामने नहीं आये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment