रेल बजट: ‘पांच साल में किये गये वादे कैसे होंगे पूरे प्रभु’

Last Updated 27 Feb 2015 12:35:33 PM IST

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट को लेकर रिटायर्ड रेलवे अफसरों ने अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की है.


रेल बजट:‘पांच साल में किये गये वादे कैसे होंगे पूरे’(File photo)

रिटायर्ड रेल अफसरों में किसी ने किराया न बढ़ाये जाने की सराहना की है तो किसी ने पांच साल में किये गये वादों को कैसे पूरा करने पर सवाल उठाया है.

पूर्वोत्तर रेलवे के पूर्व महाप्रबंधक सोमनाथ पाण्डेय का कहना है कि मौजूदा समय में किराया बढ़ाना उचित नहीं था इसकी वजह यह है कि हाल ही में क्रूड आयल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी कम हो गये हैं जिससे डीजल व पेट्रोल सस्ता हो गया है.ऐसे में रेल किराया बढ़ाना जनता के लिए ठीक नहीं होता है.

सरकार ने इस बार के बजट में देश की जनता से जो वादे किये हैंल उन्हें पूरा करना असम्भव लगता हैं,कारण ये है कि एक वर्ष के लिए बनाये गये बजट पर रेलवे विभाग को काम करने में बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

यहां तो सरकार पूरे पांच वर्ष की बात कर रही है विभाग को जितनी आमदनी हो रही है उससे कहीं ज्यादा सरकार ने वादे कर लिए है.मसलन,गोमतीनगर टर्मिनल योजना 1998 में शुरू हुई थी और आज तक पूरी नही हो सकी.
 

रेलवे बोर्ड के पूर्व सदस्य (विद्युत) वी.के.दत्त का कहना है कि हर सरकार अपनी नीतियों के अनुसार ही काम करती है.इस बार के रेल बजट में जो सरकार ने जनता से वादे किये है,उन्हें पूरा करने के लिए कोई न कोई वैकल्पिक व्यवस्था जरूर करेगी.भले ही सरकार को मल्टीनेशनल फन्डिंग का सहारा ही क्यों न लेना पड़े.

पूर्वोत्तर रेलवे के पूर्व महाप्रबंधक सुखबीर सिंह का कहना है कि इस बार के रेल बजट पर कोई सन्देह नहीं है,सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रेल बजट में रखा है. उन्होंने बताया कि जब तक योजनाओं को लेकर सिस्टम गंभीर नहीं होता, तब तक उसको अमलीजामा नहीं पहनाया जा सकता है.अब सुधार की उम्मीदें साफ दिखायी दे रही हैं. 

रेलवे बोर्ड के पूर्व सदस्य यातायात के.के श्रीवास्तव का कहना है कि मेरी समझ में यह नहीं आता है कि किराये में क्यों नहीं वृद्धि की गयी.

उन्होंने कहा कि यात्रा यातायात के मद के लगातार घाटे के बाद रेलवे की कमाई कैसे बढ़ेंगी.यह बजट मेरी समझ से परे है. सवाल यह उठता है कि पांच सालों में किये गये वादों को पूरा करने के लिए सरकार किस मद और कहां से पूरा करेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment