..अब बहराइच पुलिस लाइन में मिले मानव कंकाल: जांच शुरू

Last Updated 01 Feb 2015 09:29:24 PM IST

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में हाल में हुई घटना की तर्ज पर बहराइच जिले के पुलिस लाइन परिसर के एक कमरे में बड़ी संख्या में मानव अवशेष तथा विसरा बरामद हुए हैं.


मानव कंकाल (file photo)

इस मामले में जिला प्रशासन ने इसकी जांच शुरू कर दी है.

बहराइच के जिलाधिकारी अभय कुमार सिंह ने रविवार को बहराइच में बताया कि बहराइच पुलिस लाइन स्थित एक कमरे में थैलों और गठरियों में मानव अस्थियां तथा अवशेषों को बांधकर रखे जाने की मीडिया में खबर आने के बाद नगर मजिस्ट्रेट की अगुवाई में एक टीम गठित करके अपनी जांच रिपोर्ट एक हफ्ते में देने को कहा है.

उन्होंने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर न्यायालय से आदेश लेने के बाद जिन विसरा से जुड़े मामले निस्तारित हो चुके होंगे उन्हें नियमानुसार नष्ट कराया जाएगा, बाकी को नियमों की जानकारी करके व्यवस्थित कर सुरक्षित कराया जाएगा.

सिंह ने बताया कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 1950 से अब तक 5793 ऐसे पोस्टमार्टम हुए हैं जिनके अंगों के अवशेष रखने के बाद उन्हें आज तक निस्तारित नहीं किया गया है. वर्ष 2000 में चार हजार और वर्ष 2012 में मात्र 13 विसरों को नष्ट किया गया था. इस तरह 5380 विसरा का अभी तक कोई पुरसाहाल नहीं है.

उन्होंने कहा कि थानों तथा पुलिस अधीक्षक कार्यालय से अभिलेख एकत्र कर सभी चीजें जल्द व्यवस्थित कर दी जाएंगी.

गौरतलब है कि गत 28 जनवरी को उन्नाव पुलिस लाइन परिसर के एक कमरे में भी मानव अस्थियों का ढेर तथा बड़ी संख्या में बोतलों में रखे गये विसरा मिले थे. इस मामले की जांच रिपोर्ट कल शासन को सौंप दी गयी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment