मथुरा में पारा 1.5 डिग्री पर पहुंचा

Last Updated 28 Dec 2014 06:31:34 PM IST

उत्तर प्रदेश के मथुरा में इन दिनों पारा डेढ़ डिग्री तक पहुंच गया. पूरे इलाके में सर्द हवाओं तथा गहरे कोहरे के बीच कड़ाके की सर्दी का गहरा असर नजर आ रहा है.


ठंड

ठंड का असर भगवान के भक्तों की आस्था में भी देखा जा रहा है.

श्रीकृष्ण जन्मस्थान के सचिव कपिल शर्मा बताते हैं कि उनके यहां ठाकुर केशवदेव को काजू-बादाम का भोग लगाया जा रहा है. द्वारिकाधीश मंदिर के सेवाभोग अधिकारी श्रीधर चतुव्रेदी के अनुसार ठाकुरजी को सुहाग सोंठ के विशेष पदार्थों का भोग लगाया जा रहा है तथा रोजाना उनके निकट अंगीठी जलाकर रखी जा रही है.

विश्वप्रसिद्घ बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुर जी को शनील की रजाई ओढाई जा रही हैं और वातावरण में गर्मी बनाए रखने के लिए अंगीठी जलाकर रखी जा रही है.

बरसाना के लाडली जी मंदिर में राधारानी इन दिनों सखियों संग शाल ओढ़ाकर दर्शन दे रही हैं और नन्दगांव में कान्हा को मोटी रजाई ओढाई जा रही है.

भोग के समय मंदिर के सेवायत गोस्वामी एवं वैष्णव भक्त समाज गायन में हित हरिवंश महाप्रभु द्वारा रचित खिचड़ी के पद गाते हैं.

गोस्वामी राधेश लाल ने बताया कि इस खिचड़ी प्रसाद पाने के लिए भक्त कड़कड़ाती ठंड में सुबह मंगला आरती में आते हैं. मान्यता है कि इससे भक्त के सारे कष्ट मिट जाते हैं और मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी डा. सतीश कुमार जिंदल के अनुसार शनिवार की रात तापमान 1.5 डिग्री पर पहुंच गया. आने वाले कुछ दिनों तक गलन की स्थिति इसी प्रकार बनी रहने की संभावना है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment