लखनऊ में चारबाग बस स्टेशन होकर चलेंगी सभी रोडवेज बसें

Last Updated 18 Dec 2014 06:15:32 PM IST

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बसें अब चारबाग बस स्टेशन से होकर चलेंगी.


चारबाग बस स्टेशन होकर चलेंगी रोडवेज बसें

लखनऊ में रोडवेज प्रबंधतंत्र ने डा. भीमराव अम्बेडकर (आलमबाग) बस स्टेशन को ‘वर्ल्ड क्लास’ बस स्टेशन बनाये जाने को लेकर बुधवार से चारबाग बस स्टेशन से होकर सभी बसों का
संचलन करने का निर्णय लिया है.

आलमबाग बस स्टेशन से कार्यालयों को चारबाग बस स्टेशन पर शिफ्ट करने का कार्य भी शुरू हो गया है. कुछ दिनों के बाद आलमबाग बस स्टेशन को निर्माण के लिए निजी कम्पनी को सौंप दिया जाएगा और सभी बसों का संचलन चारबाग स्टेशन से ही किया जाएगा.

चारबाग बस स्टेशन पर यात्री सुविधा के विस्तार का कार्य शुरू करा दिया गया है. ट्रिपल पी माडल पर आलमबाग बस स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जा रहा है. निजी कम्पनी ने इस कार्य को 18 महीने में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

राज्य सरकार के इस फैसले के बाद करीब दस दिन पहले से गोरखपुर, फैजाबाद, गोण्डा, बलरामपुर, बहराइच, कानपुर आदि रूटों की बसों का संचलन आलमबाग के स्थान पर चारबाग बस स्टेशन से शुरू कराया गया था.

रोडवेज के लखनऊ क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह ने बताया कि आलमबाग बस स्टेशन को खाली करने का कार्य शुरू हो गया है. चारबाग डिपो के कुछ सेक्शनों को आलमबाग बस स्टेशन से चारबाग में शिफ्ट किया जा चुका है.

उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में आलमबाग डिपो का कार्यालय, वोल्वो बुकिंग काउण्टर, इलेक्ट्रानिक टिकट मशीन (ईटीएम) का सर्वर रूम व अन्य कार्यालयों को चारबाग बस स्टेशन पर शिफ्ट करके बसों का संचलन किया जाएगा. इसके अलावा चारबाग बस स्टेशन पर एसी वेटिंग रूम, पेयजल, शौचालय, प्लेटफार्म शेल्टर व कार्यालयों की रंगाई-पुताई व मरम्मत का कार्य तेजी से किया जा रहा है.

बुधवार से चारबाग व आलमबाग डिपो की सभी बसों के संचलन में बदलाव किया गया है. आलमबाग बस स्टेशन से बसें चलेंगी और चारबाग बस स्टेशन से होकर अपने गंतव्यों को रवाना होगी.

इसी तरह वोल्वो बसों का भी संचलन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि चारबाग से बसें चलाने के लिए एआरएम आरके त्रिपाठी व प्रशांत दीक्षित को विशेष निर्देश दिये गये हैं.

950 बसों का रोजाना होगा आवागमन

डा. भीमराव अम्बेडकर (आलमबाग) बस स्टेशन पर वर्तमान में रोजाना करीब 950 बसों का आवागमन होता हैं. यहां पर बसों का संचलन बंद हो जाने के बाद सभी बसों का संचलन चारबाग बस स्टेशन से किया गया जाएगा.

आलमबाग व चारबाग डिपो की करीब दो सौ बसों के अलावा प्रदेश के विभिन्न डिपो की 750 बसों का रोजाना चारबाग बस स्टेशन से आवागमन होगा.

रोडवेज अधिकारियों के लिए यह चुनौती है कि आलमबाग बस स्टेशन पर पर्याप्त जगह थी, मगर चारबाग बस स्टेशन पर स्थान कम है. इसको लेकर ही सिटी बसों का स्थानांतरण दूसरे स्थान पर किया जा रहा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment