गांवों के प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों को दिया जा सकता है भत्ता

Last Updated 18 Nov 2014 03:08:53 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि ग्रामीण इलाकों के प्राथमिक स्कूलों में तैनात शिक्षकों को भत्ता देने के बारे में विचार कर रही है.


शिक्षकों को दिया जा सकता है भत्ता (फाइल फोटो)

लखनऊ में राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविन्द चौधरी ने कहा कि मैं मानता हूं कि शिक्षक शहरी इलाकों के आसपास तैनाती के लिए जुगाड करते हैं क्योंकि उन्हें आवास और अन्य सुविधाओं के लिए अधिक भत्ते मिलते हैं.

चौधरी ने कहा कि हमने प्रावधान को खत्म करने की कोशिश की और इस संबंध में बैठकें कीं लेकिन कुछ ना हो सका. अब ग्रामीण स्कूलों में तैनात शिक्षकों को कुछ भत्ता देने के बारे में हम विचार कर रहे हैं. चौधरी राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सदस्य विमला सिंह सोलंकी के सवाल का जवाब दे रहे थे.

उन्होंने कहा कि यदि सदन में मौजूद सभी राजनीतिक दलों के सदस्य संरक्षण और समर्थन दें तो वह राजकीय प्राथमिक विद्यालयों को पब्लिक स्कूलों के बराबर के स्तर का बना सकते हैं.

मंत्री ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण का स्तर सुधारने के लिए सरकार ने हर जिले में कक्षा छह से आठ के लिए ‘माडल स्कूल’ खोलने का फैसला किया है, जहां अंग्रेजी का शिक्षण होगा. पहली कक्षा से ही अंग्रेजी को अनिवार्य किया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment