उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मियों और आश्रितों की मुफ्त पैथालाजी और एक्स-रे जांच

Last Updated 28 Sep 2014 02:15:57 PM IST

उत्तर प्रदेश पुलिस ने वर्तमान और सेवानिवृत्त सभी पुलिस कर्मियों और उनके आश्रितों की मुफ्त पैथालाजी और एक्स-रे जांच की व्यवस्था की है.


पुलिस कर्मियों की मुफ्त चिकित्सा जांच (फाइल फोटो)

काफी समय से यह अनुभव किया जा रहा है कि पुलिस विभाग में नियुक्त और सेवानिवृत्त सभी पुलिस कर्मियों को स्वयं और आश्रितों की पैथालाजी जाच व एक्स-रे हेतु काफी धन खर्च करना पड़ रहा है.

इसीलिये पुलिस महानिदेशक के निदेशानुसार पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि पुलिस विभाग में सभी पुलिस कर्मियों एवं उनके आश्रितों को मुफ्त जांच की व्यवस्था की गयी है.

चन्दन हेल्थ केयर लिमिटेड (इन्द्रा डायग्नोस्टिक सेन्टर) लखनऊ,स्पेक्ट्रा डायग्नोस्टिक सेन्टर,चरकधर डायग्नोस्टिक प्रा. लि. और सरकार मेडिकल डायग्नोस्टिक सेन्टर में मुफ्त जांच की व्यवस्था की गयी है.

इस व्यवस्था के अन्तर्गत पुलिस कर्मी को पुलिस लाइन लखनऊ, 35वीं/32वीं वाहिनी पीएसी, लखनऊ और सरकारी चिकित्सक द्वारा जो भी मेडिकल जांच लिखी जायेगी उनकी पैथालाजी केन्द्रों पर मुफ्त जांच करायी जायेगी.

इसके लिये सम्बन्धित कर्मचारी की स्वयं की जांच में अपना परिचय पत्र और आश्रितों की जांच में परिचय पत्र और हेल्थ कार्ड की स्वयं-प्रमाणित छायाप्रति संलग्न करनी होगी.

जांच के बाद सम्बन्धित पैथालाजी द्वारा दिया गया बिल पुलिस लाइन लखनऊ, 35वीं/32वीं वाहिनी पीएसी, लखनऊ के अस्पताल के चिकित्साधिकारी द्वारा प्रमाणित कराकर बिल को विशेष कार्याधिकारी (कल्याण) कैम्प कार्यालय, पुलिस मुख्यालय, लखनऊ के पास जमा कराया जायेगा.

सभी एकत्रित बिलों को विशेष कार्याधिकारी (कल्याण) द्वारा बिलों के भुगतान/प्रतिपूर्ति हेतु पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद भेज दिया जायेगा, जहां से सम्बन्धित संस्थाओं को भुगतान कर दिया जायेगा.

यह व्यवस्था पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिये कल्याणकारी साबित होगी. वर्तमान समय में केवल प्रयोग के रूप में लखनऊ जनपद और लखनऊ स्थित पुलिस विभाग के समस्त कार्यालयों में सेवारत/सेवानिवृत्त  अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रदान की गयी है. यदि यह योजना सफल रही तो जल्द ही यह व्यवस्था पूरे प्रदेश के पुलिस विभाग में लागू की जायेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment