उत्तर प्रदेश सरकार ने सूखे के बारे में देर से दी रिपोर्ट : कृषि मंत्री

Last Updated 23 Sep 2014 10:55:33 AM IST

केन्द्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने किसानों के प्रति उत्तर प्रदेश सरकार पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है.


सूखे के बारे में देर से दी रिपोर्ट (फाइल फोटो)

गोरखपुर में केन्द्रीय कृषि ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 44 सूखाग्रस्त जिलों के बारे में देर से रिपोर्ट दी है लिहाजा सहायता पैकेज के बारे में निर्णय लेने में विलंब होगा.

गोरक्षापीठ के पूर्व महंत अवैद्यनाथ को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे कृषि मंत्री ने एक सवाल पर कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 44 जिलों के सूखाग्रस्त होने सम्बन्धी रिपोर्ट काफी देर में दी है, नतीजतन केन्द्र को सूखा राहत पैकेज पर निर्णय लेने में भी विलम्ब होगा.

उन्होंने कहा कि केन्द्र को प्रदेश के 44 जिलों के सूखाग्रस्त होने सम्बन्धी रिपोर्ट पिछले शुक्र वार को ही मिली है.

इस सम्बन्ध में केन्द्र के कृषि, सिंचाई, खाद्य और वित्त विभागों की टीम प्रभावित जिलों में सूखे का आकलन करने के बाद रिपोर्ट देगी. उसके बाद केन्द्र सरकार रिपोर्ट के आधार पर बैठक करके सहायता के बारे में कोई निर्णय लेगी. ऐसे में प्रक्रि या पूरी करने में समय लगेगा.

उन्हेंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों के प्रति लापरवाह है. इसका उदाहरण यह है कि केन्द्र ने कृषि विकास के सम्बन्ध में राज्य सरकार 565 करोड़ रुपये का पैकेज दिया था जिसमें से वह मात्र 334 करोड़ रुपये ही खर्च कर पायी.

कृषि मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार खासतौर से पूर्वी उत्तर प्रदेश में मत्स्य पालन और नकदी फसलों के विकास के लिये और उनकी उत्पादकता बढ़ाने के लिये अलग से कार्ययोजना तैयार कर रही है.

हाल में ब्रह्मलीन हुए पूर्व गोरक्षापीठाधीर अवैद्यनाथ के बारे में सिंह ने कहा कि राष्ट्रवादी सोच के आधार पर देश के विकास का जो सपना पूर्व महन्त ने देखा था, हम उसकी ओर अग्रसर रहेंगे और उनके सपनों को पूरा भी करेंगे.

उन्होंने गोरक्षापीठाधीर महन्त आदित्यनाथ से भी काफी देर तक बातचीत की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment