मुजफ्फरनगर दंगा : बालियान और 60 अन्य के खिलाफ 13 अक्तूबर को सुनवाई

Last Updated 23 Sep 2014 10:55:31 AM IST

मुजफ्फरनगर की एक अदालत ने कृषि राज्य मंत्री संजीव बालियान सहित 61 अन्य के खिलाफ निषेधाज्ञा उल्लंघन के मामले की सुनवाई 13 अक्तूबर तय की है.


Sanjeev Baliyan (file photo)

अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सीता राम ने शिकायतकर्ता अतिरिक्त जिलाधिकारी मणि त्रिपाठी को बयान दर्ज कराने के लिए 13 अक्तूबर को सम्मन किया.

जिला प्रशासन ने मुजफ्फरनगर दंगों के संबंध में निषेधाज्ञा उल्लंघन के लिए बालियान और 60 अन्य के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था. आरोपियों में भाजपा के दो सांसद भारतेंदू सिंह और हुकुम सिंह, भाजपा विधायक संगीत सोम और सुरेश राणा, खाप नेता नरेश टिकैत और पूर्व ब्लाक प्रमुख वीरेंद्र सिंह शामिल हैं.

इन पर आरोप है कि इन्होंने निषेधाज्ञा उल्लंघन करने और गत वर्ष क्रमश: 31 अगस्त और सात सितम्बर को आयोजित सामुदायिक पंचायतों में भड़काऊ भाषण देकर साम्प्रदायिक तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया गया है.

पंचायत पर प्रतिबंध के जिला प्रशासन के आदेश का उल्लंघन करते हुए आरोपियों ने जिले के कवाल घटना को लेकर नगला मदोर में आयोजित दो पंचायतों में हिस्सा लिया था.

कैराना विधानसभा उपचुनाव का बहिष्कार की धमकी

मुजफ्फरनगर के खामपुर गांव के ग्रामीणों ने पुलिस द्वारा ग्रामीणों की गिरफ्तारी और उनके खिलाफ गलत मामला दर्ज किए जाने के विरोध में कैराना विधानसभा उपचुनाव का बहिष्कार करने की धमकी दी है.

कैराना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत खामपुर गांव के बावरिया समुदाय के सदस्यों की कल हुई पंचायत की बैठक में 15 अक्तूबर को होने वाले उपचुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय किया गया.

इस बैठक में कई ग्रामीणों ने हिस्सा लिया जिसमें बावरिया समुदाय के लोगों के खिलाफ झूठे मामले दायर किए जाने और उनकी गिरफ्तारी को लेकर विरोध जताया गया.

जुआ खेल रहे तीन लोग गंगा में कूदे, एक मरा

कानपुर शहर के जाजमऊ में गंगा नदी किनारे जुआ खेल रहे तीन लोगों ने पुलिस को आते देखकर घबराकर गंगा नदी में छलांग लगा दी जिसके कारण एक जुआरी की डूब कर मौत हो गयी जबकि दो जुआरियों को बाद में पुलिस ने पकड़ लिया.

इस घटना के बाद से इलाके में काफी तनाव है. पुलिस अधिकारियों ने घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं.

चकेरी इलाके के जाजमऊ में टेनरी में मजदूरी का काम करने वाला राजा (26) शनिवार देर शाम गंगा नदी के सिद्धनाथ घाट पर अपने कुछ साथियों के साथ जुआ खेल रहा था. इस बीच वहां पुलिस की एक टीम पहुंच गयी और उससे बचने के चक्कर में राजा समेत तीन जुआरी गंगा नदी में कूद गये. इसमें से दो जुआरी तैर कर किनारे आ गये जिन्हें पुलिस ने पकड़ लिया.

राजा काफी देर तक बाहर नहीं निकला। बाद में पुलिस ने गोताखोरो की एक टीम बुलाई जिसने राजा का शव नदी से बाहर निकाला.

इस बीच राजा के परिजन भी वहां पहुंच गये और उन्होंने काफी हंगामा किया. राजा के रिश्तेदार यासीन ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने छापा मारा लेकिन जब राजा नदी में कूद गया तो काफी देर तक उसे तलाश करने की कोशिश नहीं की गई.

चकेरी पुलिस स्टेशन के स्टेशन ऑफिसर आलोक यादव के मुताबिक उन्हें जुआ खेलने की सूचना मिली थी जिसके बाद पुलिस टीम भेजी गयी थी.पुलिस के आला अधिकारियों ने कहा है कि मामले की जांच की जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment