गंगा से पहले होगी यमुना की सफाई, फॉर्मूला तैयार: उमा भारती

Last Updated 22 Sep 2014 04:52:14 PM IST

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री और गंगा सफाई अभियान की मुखिया उमा भारती ने कहा कि गंगा से पहले यमुना की सफाई का कार्य किया जाएगा.


उमा भारती और हेमा मालिनी

उमा ने एकात्म मानववाद के प्रणोता पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मोत्सव के अवसर पर मथुरा में दीनदयाल धाम में सोमवार को आयोजित समारोह में देश की सभी नदियों की सफाई के लिए ‘दीनदयाल सुजलाम योजना’ की शुरुआत की घोषणा की.

उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत ही यमुना की सफाई का कार्य गंगा से भी पहले प्रारंभ कर दिया जाएगा, जिसका ब्लू प्रिंट भी तैयार कर लिया गया है.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने उन्हें एक दिन पूर्व राष्ट्रीय गंगा नदी खाड़ी प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का पदभार सौंपा है.

उन्होंने बताया कि पहले चरण में यमुना में इतना पानी छोड़े जाने का कार्य किया जाएगा, जिससे सामान्य गंदगी पानी के बहाव के साथ बह जाए और अविरल धारा बहती रहे.

दूसरे, हर निकटवर्ती शहर से यमुना में गिरने वाले नालों और सीवर का बहाव नदी में जाने से रोका जाएगा. तीसरे स्तर पर नदी में डाली जाने वाली पूजा सामग्री पर भी पूरी तरह रोक लगाने का कार्य किया जाएगा.

इस प्रकार जब यमुना साफ होगी तभी गंगा को भी साफ करना संभव हो जाएगा, क्योंकि आखिर में यमुना का इलाहाबाद में गंगा में संगम हो जाता है.

उन्होंने कहा कि यमुना के किनारे-किनारे हरियाली भी विकसित की जाएगी. लेकिन जनता को भी जिम्मेदारी निभानी होगी कि कोई भी यमुना में गंदगी न डाले और अतिक्रमण न करे.

उमा भारती ने केंद्रीय ग्रामीण विकास, सड़क और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी का संदेश देते हुए उनके विभाग की ओर से ग्रामीण युवाओं के लिए कौशल विकास योजना लागू किए जाने की भी जानकारी सभा में दी.

इसके अलावा, उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से शीघ्र ही दीनदयाल धाम को आदर्श गांव और फरह विकास खण्ड को आदर्श ब्लॉक बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा.

इस मौके पर क्षेत्रीय सांसद और अभिनेत्री हेमामालिनी ने भी सभा को संबोधित किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment