यूपी की जनता ने सांप्रदायिक शक्तियों को खारिज कर दिया : अखिलेश

Last Updated 16 Sep 2014 12:41:39 PM IST

यूपी के उपचुनाव में सपा की जीत से उत्साहित मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि यहां की जनता ने सांप्रदायिक शक्तियों को खारिज कर दिया है.


Akhilesh Yadav (file photo)

मुख्यमंत्री ने जनता का धन्यवाद देते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी प्रदेश के विकास के लिए काम करेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब अच्छे दिन, अच्छी बात और अच्छे परिणाम आ गए.

मुख्यमंत्री ने राज्य की 11 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों की भारी बढ़त को साम्प्रदायिक शक्तियों को जनता की ओर से मुंहतोड़ जवाब बताते हुए कहा कि अवाम ने वोट की ताकत से फिरकापरस्त ताकतों के मंसूबों को नाकाम कर दिया.

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में कहा कि उपचुनाव मतगणना में सपा प्रत्याशियों की बढ़त इस बात को जाहिर करती है कि जनता ने साम्प्रदायिक ताकतों के खिलाफ वोट दिया है. लोग अमन और भाईचारा चाहते हैं और जनता ने एकजुट होकर फिरकापरस्त ताकतों के मंसूबों को नाकाम किया है. इसके लिये पार्टी जनता का धन्यवाद करती है.

उन्होंने कहा कि उपचुनाव में साम्प्रदायिक शक्तियों ने नफरत फैलाकर लाभ लेने की कोशिश की लेकिन जनता ने उन्हें वोट की ताकत के जरिये पीछे धकेल दिया. सपा सिर्फ विकास के लिये काम करती है और उसने प्रदेश में अपनी सरकार के गठन के पहले ही दिन से सूबे की तरक्की के लिये काम किये हैं. उपचुनाव के बाद सरकार और भी ज्यादा जिम्मेदारी से विकास कार्य करेगी.

प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने सपा के अच्छे प्रदर्शन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जनता ने विकास के लिये वोट दिया है. उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक ताकतों ने लोकसभा चुनाव में जनता को बरगला कर सत्ता हासिल कर ली लेकिन अवाम अब उनकी असलियत समझ चुकी है.

गौरतलब है कि प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों तथा मैनपुरी लोकसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना में सपा के प्रत्याशी करीब नौ सीटों पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे चल रहे हैं।

प्रदेश के उपचुनावों में सत्ताधारी सपा दमदार प्रदर्शन करती दिख रही थी. यूपी में सीधी चुनावी लड़ाई मोदी और मुलायम के बीच ही है. इन उपचुनावों को प्रदेश में होने वाले 2017 के विधानसभा चुनावों के पहले का सेमीफाइनल माना जा रहा है.

यूपी में मैनपुरी लोकसभा सीट काफी अहम है. यहां भाजपा से प्रेम सिंह शाक्य चुनाव लड़ रहे हैं तो वहीं मुलायम के बड़े भाई के पोते तेज प्रताप यादव मैदान में हैं. कांग्रेस और बसपा ने यहां से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था.

यूपी में सहारनपुर शहर, बिजनौर, ठाकुरद्वारा, नोएडा, लखनऊ पूर्व, बलहा, निघासन, चरखारी, हमीरपुर, कैराना, रोहनिया (विधानसभा) और मैनपुरी (लोकसभा) सीट पर उप चुनाव हुए.

गौरतलब है कि 2012 के विधानसभा चुनाव में ये सभी 11 सीटों पर भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल के उम्मीदवार विजयी हुए थे.

कौन कहां जीता

सहारनपुर नगर : राजीव गुंबर (भाजपा)

बिजनौर : रुचि वीरा (सपा)

ठाकुरद्वारा : नवाब जान (सपा)

नोएडा : विमला बाथम (भाजपा)

निघासन : कृष्‍ण गोपाल पटेल (सपा)

लखनऊ पूर्वी :  गोपाल टंडन (भाजपा)

हमीरपुर : शिवचरण प्रजापति (सपा)

चरखारी : कप्तान सिंह राजपूत (सपा)

सिराहू : वाचस्पति (सपा)

बलहाः बंसीधर बौद्ध (सपा)

रोहनियाः महेंद्र सिंह पटेल (सपा)

लोकसभा की मैनपुरी सीटः तेज प्रताप तीन लाख से ज्यादा वोटों से जीते




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment