यूपी में बाढ़ से तबाही, 750 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में

Last Updated 28 Aug 2014 01:39:19 PM IST

नेपाल से छोड़े गये पानी से उत्तर प्रदेश के कई जिले में बाढ़ से मची तबाही का मंजर अभी बरकरार है.


flood (file photo)

बाढ़ से प्रभावित जिलों के 750 से ज्यादा गांवों की करीब आठ लाख की आबादी अब भी जूझ रही है.

प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के बहराइच, गोंडा, बाराबंकी, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर तथा गोरखपुर जिलों में कुल 757 गांवों की आठ लाख एक हजार 106 की आबादी बाढ़ से प्रभावित हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, बहराइच में 145 गांव अब भी बाढ़ की चपेट में है. हालांकि, घाघरा का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे पहुंच गया है. लेकिन बाढ़ और कटान की वजह से जिले के 36 गांवों में 8457 मकान और 6118 झोपड़ियां क्षतिग्रस्त हो गयी हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, बलरामपुर में 236 गांवों के दो लाख 87 हजार 589 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. जिले में राहत और बचाव कार्य के लिये पीएसी की 16 तथा एनडीआरएफ की चार टीमें मुस्तैदी से काम कर रही हैं. इसके अलावा 32 चिकित्सीय दल तथा नौ सचल दल प्रभावित क्षेत्रों में बीमारियां फैलने से रोकने के लिये जीवन रक्षक दवाएं वितरित कर रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, सिद्धार्थनगर में नौगढ़, बांसी, इटवा, शोहरतगढ़ और डुमरियागंज के कुल 214 गांव अब भी बाढ़ से प्रभावित हैं. इनमें से 81 गांव तो सैलाब से घिरे हुए हैं. राहत कार्य में एनडीआरएफ तथा बाढ़ पीएसी की मदद ली जा रही है। साथ ही छह मोटरबोट तथा 69 नावें भी लगायी गयी हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment