सहारनपुर दंगे के मास्टर माइंड समेत सात गिरफ्तार

Last Updated 30 Jul 2014 11:29:32 PM IST

उतर प्रदेश के सहारनपुर में हिंसा भड़काने का मास्टर माइंड मोहर्रम अली उर्फ पप्पू को छह अन्य साथियों के साथ अपराध शाखा की टीम ने बुधवार को गिरफ्तार किया.


सहारनपुर दंगे का मास्टर माइंड गिरफ्तार (फाइल फोटो)

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार पाण्डेय ने पत्रकारों को बताया कि प्राथमिक पूछताछ में मोहर्रम अली उर्फ पप्पू ने पुलिस को बताया कि 26 जुलाई की प्रात: जब थाना कुतुबशेर में मस्जिद को लेकर पंचायत चल रही थी उसी समय उसने सुनियोजित ढंग से सैंकडों उपद्रवियों को थाने के आसपास एकत्र कर लिया. थाने के आसपास मौजूद भीड को उकसाते हुए हिंसक कार्रवाई के लिये प्रेरित किया तथा स्वयं अपने चुनींदा विश्वसनीय साथियों के साथ सक्रिय रूप से मारपीट आगजनी आदि घटनाओं मे शामिल रहा.

पाण्डेय ने बताया कि इनके द्वारा अपने समूह के साथ जानबूझकर जान से मारने की नीयत से की गई फायरिंग में आरक्षी सहस पाल घायल हो गया, जो जिन्दगी और मौत के बीच जूझ रहा है.

उन्होंने बताया कि संघर्ष के मुख्य षडयंत्रकर्ता के रूप में शामिल उपरोक्त पप्पू द्वारा कई और लोगों के बारे में जानकारी दी गई है, जिनकी पुष्टि करके उनके विरूद्ध कडी कार्रवाई की जा रही है.

पांडेय ने बताया कि दंगे के दौरान उग्र हिसंक कार्यवाही करते हुए जिन लोगों द्वारा जानमाल का नुकसान किया गया है उनके वीडियो सीसीटीवी फुटेज से अधिकतर लोगों की पहचान स्थापित कर ली गई है और अपराध शाखा की कई टीमें दबिश देकर उनकी गिरफ्तारी में लगी है.

दंगे के दौरान शामिल प्रत्येक दंगाइयों के खिलाफ मोर्चाबंदी करके कडी कार्रवाई की जा रही है तथा सभी के विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट एवं रासुका के तहत भी कार्रवाई की जायेगी. सहारनपुर मे दंगों से सम्बधित आगजनी, लूटपाट एवं जानमाल की क्षति के सम्बध मे कुल 72 अभियोग पंजीकृत किये गये है तथा 89 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.     

दंगा कराने की साजिश में मोहर्रम अली उर्फ पप्पू के साथ मुख्य रूप से मोहम्मद इरशाद व मोहम्मद इरफान मौजूद रहे. मोहर्रम अली उर्फ पप्पू के विरूद्ध कडी कार्रवाई की जा रही है तथा रासुका के तहत कार्रवाई की जा चुकी है.

पाण्डेय ने बताया कि मोहर्रम अली उर्फ पप्पू, मोहम्मद इरशाद, दानिश, मोहम्मद आबिद, मोहम्मद शाहिद, और हाजी मोहम्मद इरफान को गिरफ्तार किया गया है.

विगत 26 जुलाई को दंगे की चपेट में आने से तीन निर्दोष लोगों की मौत हो गई थी, 35 लोग घायल हो गये थे, सैंकडों दुकाने जली थीं और कई वाहन दंगाइयों ने जला दिये थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment