गैंग बनाकर मनमाफिक पोस्टिंग चाहते हैं डाक्टर : हसन

Last Updated 29 Jul 2014 01:44:40 PM IST

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अहमद हसन ने डाक्टरों को फटकार लगाते हुए कहा कि गैंग बनाकर डाक्टर मनमाफिक पोस्टिंग कराना चाहते है.


Ahmed Hassan (file photo)

लखनऊ में अहमद हसन ने कहा कि वे सुधर जाए मरीजों के हित में काम करें अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री सोमवार को होटल गोमती में ‘डायरिया नियंत्रण पखवारा’ कार्यक्रम का उद्घाटन कर रहे थे. कार्यक्रम में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य परिवार कल्याण अरविंद कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

कार्यक्रम के बाद प्रमुख सचिव ने नवलकिशोर रोड स्थित बाल महिला अस्पताल में जाकर बच्चों का ओआरएस व जिंक की गोलिया बांटीं.

स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने कहा कि कुछ डाक्टर स्वास्थ्य विभाग की छवि बिगाड़ने का काम कर रहे है. उनकी दादागिरी से मरीजों का काम प्रभावित होता है. उन्होंने कहा कि गैंग बनाकर मनमाफिक पोस्टिंग कराना चाहते है. ऐसा नहीं चलेगा. पिछली सरकार में डाक्टर अपनी मांगों व पोस्टिंग की बात तक नहीं उठते थे, अब तो उनकी कई महत्वपूर्ण मांगों को पूरा कर दिया गया है फिर भी मरीजों का काम प्रभावित हो रहा है.

उन्होंने कहा कि अभी कुछ डाक्टरों को निलम्बित किया गया है. जनहित में तबादले किये गये है. उन्होंने डायरिया पर बोलते हुए कहा कि लोगों में जागरूकता कम है इस कारण डायरिया से अभी काफी संख्या में बच्चे मर रहे है. स्वास्थ्य संगठन व यूनीसेफ के लोगों ने सुधरती स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था की तारीफ की है.

प्रमुख सचिव ने कहा कि एक महीने से कम उम्र के शिशुओं में अभी डायरिया व निमोनिया से मौत हो रही है. डायरिया से रोक थाम के लिए जिंक व ओआरएस की गांवों तक जागरूक किया जाएगा. राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन निदेशक अमित घोष ने कहा कि प्रदेश में 42 प्रतिशत बच्चे जागरूकता के अभाव में कुपोषित है.

36 प्रतिशत माताएं बच्चों को स्तनपान कराती है, जब कि डायरिया होने पर 45 प्रतिशत लोग ही ओआरएस का प्रयोग करते है और दो प्रतिशत लोग जिंक का प्रयोग करते है.

उन्होंने कहा कि डायरिया से होने वाली मौतों को रोकने के लिए पूरे प्रदेश में जागरूकता के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा. कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व सीएमओ डा. एसएनएस यादव भी शामिल थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment