सहारा हास्पिटल में लगा हेपेटाइटिस का स्क्रीनिंग कैम्प

Last Updated 29 Jul 2014 12:58:53 PM IST

विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर सहारा हास्पिटल में मुफ्त स्क्रीनिंग कैम्प में 425 लोगों ने जांच करायी जिसमें आठ हेपेटाइटिस ‘बी’ पॉजिटिव निकले.


हेपेटाइटिस का स्क्रीनिंग कैम्प

लखनऊ के सहारा हास्पिटल में इस अवसर पर नि:शुल्क कैम्प का अवलोकन करने पहुंचे सहारा इंडिया परिवार के सीनियर एडवाइजर अनिल विक्रम सिंह, अस्पताल के कार्यवाहक निदेशक डा. मजहर हुसैन, मार्केटिंग हेड आरएस झा और होप इनिशिएटिव के संस्थापक एवं सलाहकार डा. जी चौधरी ने भी स्वास्थ्य कार्यकताओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिये.

शिविर का आयोजन होप इनिशिएटिव के सहयोग से किया गया. सोमवार सुबह से शिविर में हेपेटाइटिस की नि:शुल्क जांच के लिए भीड़ जुटी. लोगों के रक्त के नमूने लेने के बाद उनको जांच रिपोर्ट दो घण्टे के भीतर उपलब्ध करायी गयी.

कैम्प के हेल्थ वर्कर्स ने लोगों को हेपेटाइटिस की बीमारी की जानकारी दी और टीकाकरण के बारे में बताया. इनमें बचाव के लिए तीन बार टीकाकरण कराना जरूरी है. पहला टीका लगने के बाद दूसरा एक महीने पर और छठे महीने पर तीसरी बार टीकाकरण कराना चाहिए.

इसके अलावा हेपेटाइटिस ‘बी’ पॉजिटिव निकलने पर इलाज के बारे में बताया गया. सीनियर मार्केटिंग मैनेजर राजेन्द्र कुमार ने बताया कि हेपेटाइटिस पॉजिटिव का सहारा हास्पिटल में इलाज मौजूद है.

हेपेटाइटिस के प्रति जागरूकता जरूरी

हेपेटाइटिस के प्रति जागरूकता जरूरी है. इसकी जांच सभी लोगों को करानी चाहिए. यदि जांच में हेपेटाइटिस ‘बी’ या ‘सी’ पॉजिटिव न निकले तो टीकाकरण कराना चाहिए और यदि पॉजिटिव निकले तो इलाज जरूरी है. यह बीमारी लीवर के लिए घातक है.

यही संदेश होप इनीशिएटिव और उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड के संयुक्त तत्वावधान में राज्य स्तरीय हेपेटाइटिस जागरूकता रैली के जरिए दिया गया. रैली में सैकड़ों स्काउट एवं गाइड शामिल हुए.

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में रैली के समापन पर स्काउट एवं गाइड ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया. होप इनिशिएटिव के संस्थापक एवं सलाहकार डा. जी चौधरी ने हेपेटाइटिस बीमारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि इस बीमारी से बचाव के लिए 21 जुलाई से विभिन्न अस्पतालों में नि:शुल्क जांच शिविर लगाये गये. बलरामपुर अस्पताल में 829 मरीजों ने जांच करायी. इसी प्रकार महानगर स्थित भाउराव देवरस संयुक्त चिकित्सालय में 275, कानपुर रोड स्थित लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय में 350 और गोमतीनगर स्थित सेन्ट जोजफ हास्पिटल में 275 लोगों ने जांच करायी गयी.

बलरामपुर अस्पताल में सबसे ज्यादा 17 व्यक्ति हेपेटाइटिस ‘बी’ पॉजटिव निकले. इसके अलावा सहारागंज के पीवीआर में हेपेटाइटिस ‘सी’ के प्रति जागरूकता फैलाने वाली लघु फिल्म भी दिखायी जा रही है. कई सचल वाहनों से प्रचार-प्रसार भी किया गया. कार्यक्रम में हेपेटाइटिस बीमारी से ठीक होने वाले मरीज सम्मानित किये गये इनमें हेपेटाइटिस ‘सी’ के पांच मरीज और सात हेपेटाइटिस ‘बी’ पॉजिटिव थे.

इस मौके पर उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड की प्रादेशिक सचिव कुसुम मनराल, राज्य कमिश्नर गाइड मिथिलेश त्रिपाठी, राज्य कमिश्नर स्काउट राजेन्द्र सिंह हंसपाल, जिला मुख्य आयुक्त जेपी मिश्र ने भी हेपेटाइटिस के प्रति जन जागरूकता आवश्यक बतायी.

हेपेटाइटिस जागरूकता रैली सोमवार दोपहर लालबाग स्थित क्वींस इण्टर कालेज से बापू भवन, हजरतगंज चौराहा होते हुए केडी सिंह बाबू स्टेडियम पहुंची.

दूसरी तरफ बलरामपुर अस्पताल में हेपेटाइटिस विषय पर सेमिनार में मुख्य वक्ता गैस्ट्रोलॉजिस्ट डा. आरबी सिंह ने इस बीमारी पर विस्तार से प्रकाश डाला. अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. यूएन रॉय, चिकित्सा अधीक्षक डा. बीकेएस चौहान सहित पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment