Twitter

Facebook

Youtube

Pintrest

RSS

Twitter Facebook
Spacer
Samay Live
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

25 Sep 2013 04:48:21 PM IST
Last Updated : 25 Sep 2013 04:52:04 PM IST

नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश
नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश (फाइल फोटो)

कानपुर में नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बनाने वाले एक गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है.

इस मामले में कानपुर यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से काफी मात्रा में विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थाओं की नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बरामद हुये हैं.

कानपुर पुलिस के एसएसपी यशस्वी यादव ने बताया कि पुलिस की क्राइम ब्रांच को ऐसी खबरें मिल रही थी कि परेड व मनीराम बगिया में एक ऐसा गिरोह काम कर रहा है जो यह फर्जी काम कर रहा है .

इस सूचना पर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम ने कल छापा मारा और इस नकली मार्कशीट आदि बनाने वाले गिरोह का भांडा फोड़ किया. पकड़े गये लोगो में छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी (कानपुर विश्वविद्यालय) के क्लर्क महेश और यूनिवर्सिटी के रजिस्टार के ड्राइवर मुकेश झा समेत कमलेश गुप्ता, नितिन अग्रवाल, मदनमोहन आशीष शर्मा व श्याम जी को गिरफ्तार किया है.

इनके ठिकाने से पुलिस को भारी संख्या में हाईस्कूल, इंटर, ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन, बीबीए, बीसीए, बीटेक, एमबीबीएस परीक्षा की विभिन्न कालेजों की नकली मार्कशीटें बरामद की गयी है.

इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा बनाये जाने वाले वोटर आईकार्ड, तीन कंप्यूटर, एक प्रिंटर, एक लेमिनेशन मशीन, 34 स्टैंप मोहरे, पांच मोबइल व 60 हजार रूपये नकद बरामद किया है.

यादव ने बताया कि पुलिस गिरोह के इन सदस्यों के अन्य साथियों की तलाश कर रही है साथ ही उन लोगों का भी पता लगा रही है जिन लोगों ने इस गिरोह से नकली मार्कशीट खरीदी है.

पुलिस मामले की जांच कर रही है.

लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा FACEBOOK PAGE ज्वाइन करें.

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां (0 भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :


LIVE: MP में ट्रेन हादसा
twin derailments in mp, trains derailed, trains derailed in harda, machak river, kamayani express, mumbai jabalpur janata express, janata express derailed, kamayani express derailed, train accidents rescue operation, kamayani and janata express train acci twin derailments in mp, trains derailed, trains derailed in harda, machak river, kamayani express, mumbai jabalpur janata express, janata express derailed, kamayani express derailed, train accidents rescue operation, kamayani and janata express train acci
13:31 IST: अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना से ठीक आठ मिनट पहले ही दो ट्रेनों ने इस खंड को पार किया था और इन ट्रेनों के चालकों को कोई समस्या दिखाई नहीं दी थी.
13:31 IST: रेलवे ने मध्य प्रदेश इस घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि रेलवे सुरक्षा (मध्य जोन) के आयुक्त इन दुर्घटनाओं की जांच करेंगे.
13:22 IST: हादसे के बाद कामायनी एक्सप्रेस ट्रेन 10 डिब्बे के साथ भोपाल पहुंची.
12:26 IST: राज्यसभा में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने दिया हरदा हादसे पर बयान. कहा, बारिश की वजह से हुआ हादसा, बचाव कार्य जारी है. सुरेश प्रभु के बयान के दौरान हंगामा. विपक्ष ने नारेबाजी की.
12:22 IST: कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने मांगा रेलमंत्री सुरेश प्रभु का इस्तीफा
12:15 IST: रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि यह प्राकृतिक आपदा है. इसके आगे हम सभी बेबस हैं.
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें

 

10.10.70.17