नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

Last Updated 25 Sep 2013 04:48:21 PM IST

कानपुर में नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बनाने वाले एक गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है.


नकली मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश (फाइल फोटो)

इस मामले में कानपुर यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से काफी मात्रा में विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थाओं की नकली मार्कशीट, प्रमाण पत्र और वोटर आईडी कार्ड बरामद हुये हैं.

कानपुर पुलिस के एसएसपी यशस्वी यादव ने बताया कि पुलिस की क्राइम ब्रांच को ऐसी खबरें मिल रही थी कि परेड व मनीराम बगिया में एक ऐसा गिरोह काम कर रहा है जो यह फर्जी काम कर रहा है .

इस सूचना पर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम ने कल छापा मारा और इस नकली मार्कशीट आदि बनाने वाले गिरोह का भांडा फोड़ किया. पकड़े गये लोगो में छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी (कानपुर विश्वविद्यालय) के क्लर्क महेश और यूनिवर्सिटी के रजिस्टार के ड्राइवर मुकेश झा समेत कमलेश गुप्ता, नितिन अग्रवाल, मदनमोहन आशीष शर्मा व श्याम जी को गिरफ्तार किया है.

इनके ठिकाने से पुलिस को भारी संख्या में हाईस्कूल, इंटर, ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन, बीबीए, बीसीए, बीटेक, एमबीबीएस परीक्षा की विभिन्न कालेजों की नकली मार्कशीटें बरामद की गयी है.

इसके अलावा चुनाव आयोग द्वारा बनाये जाने वाले वोटर आईकार्ड, तीन कंप्यूटर, एक प्रिंटर, एक लेमिनेशन मशीन, 34 स्टैंप मोहरे, पांच मोबइल व 60 हजार रूपये नकद बरामद किया है.

यादव ने बताया कि पुलिस गिरोह के इन सदस्यों के अन्य साथियों की तलाश कर रही है साथ ही उन लोगों का भी पता लगा रही है जिन लोगों ने इस गिरोह से नकली मार्कशीट खरीदी है.

पुलिस मामले की जांच कर रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment