राजस्थान: मॉब लिंचिंग के शिकार पहलू खान के मामले की फिर होगी जांच

Last Updated 12 Jul 2019 11:33:27 AM IST

राजस्थान में अलवर के चर्चित पहलू खान की मॉब लिंचिंग के दौरान दर्ज गौतस्करी के मामले की पुलिस दुबारा जांच करेगी।


फाइल फोटो

बहरोड़ के अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (एसीजेएम) न्यायालय ने पुलिस द्वारा दाखिल चार्जशीट के बाद पुलिस ने कोर्ट में पांच ¨बदुओं पर दुबारा जांच करने का प्रार्थना पत्र आज स्वीकार कर लिया, इससे अब पुलिस इस मामले की दुबारा से जांच करेगी और अनुसंधान पूरा करने के बाद न्यायालय में पूरक चार्जशीट दाखिल करेगी।

पुलिस अधीक्षक अलवर देशमुख परिस अनिल ने बताया कि न्यायालय में पुलिस ने प्रार्थना पत्र दिया था, जिसमें कुछ बिंदुओं पर दुबारा जांच करने के लिए चार्जशीट को पुन: खोलने का निवेदन किया था। इस मामले  में न्यायालय ने पुलिस का प्रार्थना पत्र स्वीकार कर लिया है।

अब न्यायालय से पत्रवाली वापिस आने के बाद अनुसंधान किया जाएगा। जिसमे पहलू के बेटों द्वारा गायों को राजस्थान से बाहर नहीं ले जाने, वाहन मालिक द्वारा वाहन को पूर्व में बेचे जाने, रवन्ने की रिपोर्ट पत्रवाली में लेने जैसे तत्थों कि मांग की गई थी। जिसकी अब पुलिस द्वारा दुबारा से जांच कर अनुसंधान किया जाएगा।

पुलिस ने 24 मई को दायर की थी चार्जशीट
दो साल पुराने मॉब लिचिंग मामले में राजस्थान पुलिस ने मृतक पहलू खान (55) के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

चार्जशीट में पहलू खान को गो तस्कर बताया गया था। चार्जशीट में पहलू, उसके बेटों इरशाद (25) और आरिफ (22) पर राजस्थान गोजातीय पशु अधिनियम 1995 की धारा 5, 8 और 9 के तहत मामला बनाया गया। अप्रैल 2017 में पहलू खान से गो-तस्करी के शक में भीड़ ने मारपीट की थी। बाद में उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई।

यह चार्जशीट पिछले साल गहलोत सरकार के सत्ता में आने के 13 दिन बाद 30 दिसम्बर को तैयार की गई। इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई। इससे पहले 2018 की शुरुआत में राज्य की भाजपा सरकार के दौरान भी पहलू खान के दो साथियों के खिलाफ इसी तरह की चार्जशीट दायर की गई थी।

इन लोगों की भीड़ ने पिटाई की थी। इस मामले में दो एफआईआर हुई हैं। एक एफआईआर जहां पहलू और उसके परिवार पर हमला करने वाली भीड़ को आरोपी बनाया गया है। वहीं दूसरी एफआईआर पहलू खान और उसके परिवार के खिलाफ की गई है। इस एफआईआर में पहलू और उसके परिवार पर गो-तस्करी का आरोप लगाया गया है।

गौरतलब है कि एक अप्रैल 2017 को पहलू खान और उनके बेटों पर कथित गौरक्षकों ने हमला कर दिया था जब वे मवेशियों को ले जा रहे थे। पहलू खान की दो दिन बाद मौत हो गई थी।

वार्ता/समय लाईव डेस्क
अलवर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment