राजस्थान: सरिस्का क्षेत्र में आतंक मचाने वाला तेंदुआ आया पकड़ में, खोज अभियान समाप्त

Last Updated 21 Feb 2017 11:38:51 AM IST

राजस्थान में अलवर जिले के सरिस्का बाघ अभ्यराण्य के समीपवर्ती गांव में आतंक का पर्याय बना किलर तेंदुआ को आखिरकार पकड़ने में सफलता प्राप्त कर ली है.


आखिर पकड़ा गया आदमखोर तेंदुआ (फाइल फोटो)

विभागीय सूत्रों के अनुसार सरिस्का प्रशासन  इसके बारे में डीएनए टेस्ट के बाद ही बता पाएगा कि यही पैंथर हमलावार है. उन्होंने यह संकेत जरूर दिए हैं कि जिस तरह आदमखोर तेंदुआ ने इलाके में कहर बरपाया था वह लक्षण इस तेंदुआ में भी दिखाई देते हैं.
   
सरिस्का के क्षेीय निदेशक आर एस शेखावत ने बताया कि पकड़े गए तेंदुआ की उम्र करीब 10 वर्ष है और पैंथरों की उम्र के लिहाज से बूढ़ा हो चुका है तथा इस पैंथर के नीचे के दांत नहीं हैं.
    
उन्होंने बताया कि तेंदुआ द्वारा अब तक मारे गए छह लोगों  की जांच में यह बात भी सामने आई कि जिन लोगों को मारा गया था उन लोगों के जख्मों में भी निचले हिस्से में दांतों के निशान नहीं पाए गए हैं जिससे अब यह साफ जाहिर है कि आदमखोर तेंदुआ यही था. बुढा होने के कारण  यह ज्यादा भागदौड़ नहीं कर सकता था इसलिए उसने आसानी से ग्रामीणों को अपना शिकार बनाया .
    
उन्होंने बताया कि जब कोई मांसाहारी वन्य जीव बुढा होता है तो वह आसानी से बड़े जानवरों पर हमला नहीं करता और छोटे-छोटे जानवरों पर हमला करके ही अपना भोजन तलाशता है.


   
उन्होंने बताया कि यह तेंदुआ संतवाला खोहरा गांव के जंगल में पिजंरे में कैद हुआ है. सोमवार शाम को सरिस्का के सर्च टीम को संतवाला खोहरा में इस तेंदुआ की लोकेशन मिली थी उसके बाद रामजी का ग्वाडा से पिंजरा यहां लगाया था और मंगलवार सुबह पिंजरा में तेंदुआ कैद हो गया. सरिस्का के डीएफओ बालाजी करी ने बताया कि इस तेंदुआ को जयपुर चिड़ियाघर के लिये रवाना कर दिया गया है.
    
सरिस्का सूत्रों ने बताया कि आज जो तेंदुआ पकड़ा गया है उस तेंदुआ के चिप लगी हुई है. इस पैंथर को 3 महीना पहले ही सरिस्का इलाके से जयपुर चिड़यिाघर में छोड़ा गया था और  कुछ दिन बाद ही जयपुर चिड़यिाघर से उस पैंथर को वापस सरिस्का छोड़ दिया था. जब सरिस्का से इस तेंदुआ को जयपुर चिड़यिाघर के लिए छोड़ा गया था तब भी इसने कई ग्रामीणों पर हमला किया था और दो लोगों को मौत के घाट उतार दिया था .

शेखावत से तेंदुआ के चिप लगने की बात की तो उन्होंने इस संबंध में कोई जवाब देने से इंकार कर दिया.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment