भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बढ़ी चौकसी, ऑपरेशन सर्द हवा इसी माह से

Last Updated 07 Jan 2017 02:58:54 PM IST

देश की पश्चिमी सीमा पर शीतलहर एवं धुंध के चलते सीमा पार से संभावित घुसपैठ की आशंका को देखते हुए समूची पश्चिमी सीमा पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा विशेष ऑपरेशन ‘सर्द हवा’ चलाया जाता है.


भारत-पाक सीमा पर बढ़ी चौकसी (फाइल फोटो)

इस अभियान में सीमा सुरक्षा बल और पुलिस के अधिकारी तथा जवान भाग लेंगे. बीकानेर, जैसलमेर, श्रीगंगानगर, बाड़मेर जिलों से लेकर हिंदुमलकोट से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पूरी तैयारियों को अंतिम रुप दिया जा रहा है. वैसे जम्मू कश्मीर में उरी पर हुए आतंकी हमले के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अलर्ट जारी है.
    
सीमा सुरक्षा बल के उप महानिरीक्षक रवि गांधी ने बताया कि देश की पश्चिमी सीमा पर शीतलहर एवं धुंध के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए समूची पश्चिमी सीमा पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा विशेष ऑपरेशन ‘सर्द हवा’ जनवरी माह के दूसरे पखवाड़े में शुरु होगा. यह आपरेशन हर साल होने वाला एक नियमित अभ्यास है.
    
उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान संवेदनशील एवं घने पेड़ वाले इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाती है. वहीं सारे कमांडेन्ट एवं अन्य अधिकारी तथा गुजरात फ्रंटियर के अधिकारी भी सीमा पर पहुंचकर इस अभियान में हिस्सा लेंगे.
    
गांधी के अनुसार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं और गश्त बढ़ाई गई है. दिन में दो बार होने वाली खुर्रा, पशु के पगमार्क जांच का समय भी बढ़ाया गया है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment