राजस्थान में नई बीमा योजना से 18 लाख किसान जुड़े

Last Updated 02 Dec 2016 06:59:34 PM IST

राजस्थान में करीब 18 लाख किसान नई बीमा योजना से जुड़ चुके हैं. राज्य सरकार किसानों को मात्र 27 रुपये सालाना प्रीमियम पर पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध करा रही है.


(फाइल फोटो)

राज्य सरकार चालू वित्त वर्ष में राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 25 लाख किसानों को जोड़ने का लक्ष्य लेकर चल रही है. यह योजना इस साल जून में शुरू की गई. जुलाई से नवंबर के दौरान 18 लाख किसानों को इससे जोड़ा जा चुका है.
  
सहकारिता विभाग के राज्य मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राजस्थान देश का पहला राज्य है जो राज सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के माध्यम से केवल 27 रुपए वाषिर्क प्रीमियम पर फसली ऋण लेने वाले किसान को 5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा उपलब्ध करवा रहा है.
  
इतना ही नहीं सहकारिता विभाग मात्र 54 रुपए वाषिर्क प्रीमियम पर कॉपरेटिव बैंक के अन्य खाताधारकों को भी यह सुविधा उपलब्ध करवा रहा है.


  
किलक ने बताया कि योजना के तहत फसली ऋण लेने वाले किसान को 27 रुपए वाषिर्क प्रीमियम पर 5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा. आंख, हाथ या पैर में से किसी एक अंग की स्थायी अपंगता पर 2.50 लाख रूपए, किन्हीं दो अंगों की स्थाई अपंगता अथवा दुर्घटना में मृत्यु पर 5 लाख रुपए का बीमा किसान को मिलेगा. काश्तकार 27 रुपए देगा, जबकि केन्द्रीय सहकारी बैंक 13.5 रुपए एवं दि राजस्थान स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड 13.5 रुपए की राशि वहन करेगा.
  
राज्य सहकारिता विभाग के अनुसार दूसरे राज्यों जैसे पंजाब में पांच लाख रुपए के बीमा के लिए 110 रुपए वाषिर्क प्रीमियम लिया जा रहा है, वहीं गुजरात में 44 रुपए वाषिर्क प्रीमियम पर 4 लाख रुपए का बीमा कवर दिया जा रहा है. मध्यप्रदेश में अधिकतम 2 लाख रुपए तक का बीमा किया जा रहा है. इसी प्रकार हरियाणा में 4.58 रुपए में 50 हजार रुपए का बीमा किया जा रहा है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment