राजस्थान में किसानों की आय 2022 तक दोगुनाः सैनी

Last Updated 21 Oct 2016 05:17:01 PM IST

राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिये खेती के साथ साथ बागवानी, फूलों की खेती, सब्जियों की खेती और मछलीपालन के साथ इस क्षेत्र का सर्वागीण विकास करना जरूरी है


(फाईल फोटो)

नाबार्ड और राजस्थान सरकार की ओर से संयुक्त रूप से किसानों की आय को दोगुना करने के लिये आयोजित क्षेत्रीय सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिये इस क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण प्रतिस्पर्धा और सुधारों की जरूरत है. किसानों को सशक्तिकरण के लिये बागवानी, फूलों की खेती, सब्जियों की खेती और मछलीपालन के क्षेत्र में गुणवत्ता पूर्ण प्रतिस्पर्धा के दृष्टिकोण से उनके उत्पादन क्षमता को बढाना होगा.
   
उन्होंने कहा कि कम आय वाले किसानों को उन्नत एवं प्रगतिशील बनाने के लिये राज्य सरकार ने कृषि विपणन के लिये एक नीति तैयार की है. राजस्थान सरकार आगामी 9 नवम्बर से 11 नवम्बर तक ग्लोबल एग्रीटेक मीट का आयोजन कर रही है जिसमें किसानों के अलावा कृषि क्षेत्र के तकनीकी विशेषज्ञ, विपणन कंपनियों के अलावा कृषि से जुडे अन्य लोग शामिल होंगे.


   
केन्द्रीय कृषि मंत्रालय के संयुक्त सचिव नीरजा अदीदाम ने कहा कि युवाओं को कृषि क्षेत्र की आकषिर्त करने के लिये अभिनव प्रयास किये जाने चाहिये. इसके लिये हमें कृषि क्षेत्र में व्यवसायिकता की ओर ध्यान देने की जरूरत है, जिससे देश का युवा इस क्षेत्र की ओर आकषिर्त हों.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment