राजस्थान: अनूठी योजना के तहत बच्चों के लिए खिलौना बैंक में 15 लाख से ज्यादा खिलौने जमा

Last Updated 28 Sep 2016 02:28:23 PM IST

राजस्थान में आंगनबाड़ी केन्द्र पर आने वाले बच्चों के लिए जन सहभागिता से खिलौने उपलब्ध कराने के लिए अनूठी योजना शुरू की गयी है जिसके तहत 15 लाख से अधिक खिलौने जमा हो गये है.


खिलौना बैंक में 15 लाख से ज्यादा खिलौने जमा

आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश में खिलौना बैंक की स्थापना अजमेर जिले में जून माह में शुरूआत की गयी. जिसके तहत प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विभाग एवं जन सहयोग से लगभग 15 लाख 36 हजार खिलौने प्राप्त हुए.

इन खिलौने से जहां एक और आंगनबाडी केन्द्र के बच्चों को प्रसन्नता मिल रही है वहीं दूसरी और उनका शारीरिक, मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक विकास में भी उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है.
       
इसी तरह प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शाला पूर्व शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए आंगनबाड़ी चलो अभियान के तहत जनसहयोग से प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर शिक्षण सामग्री बैंक की स्थापना की गई.

इस बैंक में आठ लाख ‘ऑल इन वन’ पुस्तकें, 28 लाख कॉपियां, पेंसिल, रबर इत्यादि प्राप्त हुए. बच्चों के बैठने एवं पढ़ने हेतु टैबल, कुर्सियां एवं अन्य फर्नीचर भी जनसहयोग से उपलब्ध हुआ. इसी प्रकार बच्चों के लिए सात लाख यूनिफॉर्म एवं पहचान पत्र व छह लाख बैग भी प्राप्त हुए.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment