अजमेर शरीफ के दीवान के नेतृत्व में दरगाहों के सज्जादानशीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले

Last Updated 27 Sep 2016 11:21:33 AM IST

अजमेर शरीफ के दीवान के नेतृत्व में दरगाहों के प्रमुखों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को कश्मीर घाटी में जनता से अमन बनाये रखने की अपील की.


दरगाहों के सज्जादानशीं मिले गृहमंत्री से (फाइल फोटो)

प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वे कश्मीर जाएंगे और वहां अपने भाइयों, बहनों से शांति बनाने में योगदान करने की दरख्वास्त करेंगे.
   
एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार अजमेर शरीफ के दीवान सैयद जैनुल आबेदीन साहब के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर के हालात पर चिंता जाहिर की और विास जताया कि गृहमंत्री जनता के दुख दर्द को कम करने के लिहाज से कश्मीर में सामान्य स्थिति लाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे.
   
मुस्लिम नेताओं ने कहा कि वे कश्मीर के हालात से दुखी हैं जो 700 सालों तक सूफीवाद का केंद्र रहा है.
   
प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि पिछले कुछ सालों में सामाजिक मूल्य कम हुए हैं और पश्चिमी संस्कृति का हमला हुआ है और दूसरी तरफ मुस्लिमों में कट्टरता बढ़ी है, जिससे मानवता के लिए साझा सांस्कृतिक मूल्यों, शांति और खुशी को बेहिसाब नुकसान हुआ है.

दीवान आबेदीन ने कहा कि मुस्लिम आध्यात्मिक नेता हमारे देश में और पूरी दुनिया में इस तरह के हालात से और लोगों की परेशानियों से चिंतित हैं.
   
उनके हवाले से बयान में कहा गया, ‘‘बुरी बात यह है कि अमन के मजहब, इस्लाम को हिंसा और आतंकवाद की कई घटनाओं से जोड़ा जाता रहा है.’’
   
उन्होंने कहा कि अमन चैन से ही दुनिया खूबसूरत बन सकती है.
   
प्रतिनिधिमंडल में देश की सभी बड़ी दरगाहों के सज्जादानशीं शामिल थे जिनमें दरगाह हजरत निजामुद्दीन औलिया, दिल्ली, दरगाह एचजेडटी खजा बंदा नवाज, गुलबर्गा :कर्नाटक:, दरगाह फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश, दरगाह मानेर शरीफ, बिहार, दरगाह यूसुफैन नप्पाली, आंध्र प्रदेश, दरगाह अंबेठा शरीफ, गुजरात और दरगाह हरादरवाजा, हैदराबाद हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment