कोटा के कृषि विश्वविद्यालय में होता है सर्वाधिक बीज उत्पादन

Last Updated 24 Sep 2016 03:21:41 PM IST

राजस्थान के कोटा में कृषि विश्वविद्यालय सबसे ज्यादा बीज उत्पादन करने वाला विश्वविद्यालय है जहां प्रति वर्ष विभिन्न किस्म के बारह हजार क्वंटल से अधिक बीज का उत्पादन होता है.


कोटा के कृषि विश्वविद्यालय में होता है सर्वाधिक बीज उत्पादन
कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जी एल केशवा ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि यह विश्वविद्यालय देश के पहले दस ऐसे कृषि विश्वविद्यालय में शामिल है जहां सबसे अधिक उच्च गुणवत्ता के बीज का उत्पादन होता है.
 
प्रो. केशवा ने बताया कि कोटा संभाग सोयाबीन के उत्पादन वाले क्षेत्रों में शामिल है. इसी के मद्देनजर विश्वविद्यालय में इस साल करीब ढाई हजार क्वंटल सोयाबीन के बीज का उत्पादन किया गया है जबकि गत वर्षो में करीब एक हजार क्वंटल बीज उत्पादन किया गया.
 
कोटा कृषि विश्वविद्यालय ऐसा है जो अपना पहला दीक्षांत समारोह आयोजित करने जा रहा है लेकिन अभी तक विश्वविद्यालय का अपना भवन नहीं है जबकि कोटा में विश्वविद्यालय का उम्मेदगंज में 480 हैक्टेयर में अपना कृषि कार्य है और बोरखेड़ा में विशाल जमीन है.
 
.
 
इसी को मद्देनजर रखते हुये कोटा में कृषि विश्वविद्यालय का अपना प्रशासनिक भवन बनाने की तैयारी की जा रही है. 
 
उन्होंने बताया कि कल राज्यपाल कल्याण सिंह दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे तथा बोरखेड़ा में विश्वविद्यालय के वर्तमान भवन के पास नये भवन के निर्माण के लिये आधारशिला भी रखेंगे. इस प्रशासनिक भवन के निर्माण के लिये राज्य सरकार ने 3.46 करोड़ रूपये मंजूर किये है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment