राजस्थान: जवान के अंतिम संस्कार में कम पड़ी लकड़ियां, पायलट ने अव्यवस्था को बताया दुखद

Last Updated 14 Sep 2016 10:17:49 AM IST

राजस्थान के सिरोही जिले के नागाणी गांव में मंगलवार को एक जवान की पार्थिव देह के अंतिम संस्कार के वक्त लकड़ियां कथित रूप से कम पड़ जाने से परिजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.


जवान की अंत्येष्टि के दौरान अव्यवस्था (फाइल फोटो)

जवान रमेश कुमार चौधरी की पार्थिव देह का अंतिम संस्कार के दौरान उपस्थित रहे राजस्थान के गोपालन राज्य मंत्री ओटा राम देवासी ने कहा कि जब तक मैं अंतिम संस्कार के समय मौजूद था, ऐसी स्थिति नहीं आई. मेरे जाने के बाद कुछ हुआ होगा तो मेरी जानकारी में नहीं है.
 
रमेश कुमार चौधरी की अन्त्येष्टि के मौके पर मौजूद परिजनों के अनुसार अंतिम संस्कार में लकड़ियों की कमी के कारण अंतिम संस्कार करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. लकड़ियों का दोबारा प्रबंध कर शव का अंतिम संस्कार किया गया.
 
इधर, जिला सैनिक कल्याण बोर्ड अधिकारी कर्नल डीएस भाटी ने कहा कि जवान रमेश कुमार चौधरी का शव जम्मू से दिल्ली तक हवाई मार्ग से ओर दिल्ली से उनके पैतृक निवास तक सड़क मार्ग से लाया गया था. शव के साथ जवान की यूनिट के अधिकारी भी साथ आये थे. रमेश कुमार चौधरी जवान गनर ऑपरेटर था. उन्होंने कहा कि शव हमने परिजनों को सौंप दिया था, उसके बाद क्या हुआ यह मृतक जवान के परिवार का मामला है.
 
उन्होंने बताया कि 10 सितंबर को रमेश कुमार चौधरी की बीमारी से मृत्यु हो गयी थी. उन्होंने कहा कि अन्त्येष्टि के वक्त माउंट आबू से पहुंची सेना की एक टुकड़ी मौजूद थी. सिरोही जिला कलेक्टर एलएन मीणा अवकाश पर हैं जबकि सिरोही के अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) प्रहलाद सहाय नागा ने इस बारे में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.
 
जिला जनसम्पर्क अधिकारी (सिरोही) हेमलता सिसोदिया के अनुसार जवान की पार्थिव देह की अन्त्येष्टि से पहले सेना की एक टुकड़ी ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. अन्त्येष्टि के समय राजस्थान के गौपालन राज्यमंत्री ओटाराम देवासी, सांसद देवजीभाई पटेल, स्थानीय विधायक, जिला प्रमुख सहित अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद थे. जिला जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि जवान की अन्त्येष्टि सामान्य ढंग से हुई. किसी तरह की परेशानी नहीं हुई. वह भी इस वक्त मौजूद थी.

पायलट ने शहीद जवान की अंत्येष्टि के दौरान अव्यवस्था को बताया दुखद    

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए राजस्थान के सिरोही जिले के सपूत रमेश कुमार की अंत्येष्टि के दौरान कथित अव्यवस्था को दुखद बताते हुए इसे शहादत का अपमान बताया है.
    
पायलट ने कहा कि शहीद रमेश कुमार की अंत्येष्टि के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन के लोगों ने मात्र दिखावे के लिए उपस्थिति दर्ज करवायी व अंत्येष्टि के लिए आवश्यक सामग्री का अभाव देखने को मिला.
    
उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के राज में शहादत का अपमान सरकार की संवेदनहीनता का परिचायक है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सपूत के अंतिम संस्कार के दौरान व्याप्त अव्यवस्थाओं ने उनके परिजनों व ग्रामवासियों को पीड़ा पहुँचाने के साथ ही हम सभी को शर्मसार कर दिया है.
    
उन्होंने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की तथा जवाबदेही सुनिश्चित किए जाने पर बल दिया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment