राजस्थान में स्वतंत्रता दिवस उल्लासपूर्ण ढंग से मनाया गया, राज्यपाल ने झण्डारोहण किया

Last Updated 15 Aug 2016 02:00:02 PM IST

70वें स्वतंत्रता दिवस समारोह राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत पूरे प्रदेशभर में धूमधाम से मनाया गया.


मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और राज्यपाल कल्याण सिंह ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को कड़े सुरक्षा प्रबंध के बीच अजमेर में आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में झंडारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया.

राष्ट्रीय भावना से ओत प्रोत पटेल मैदान पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में राजे ने झंडारोहण करने के बाद समारोह को सम्बोधित किया.

राजे ने अपने संबोधन में सबसे पहले अर्जुनलाल सेठी, विजय सिंह पथिक, गोपालसिंह बारेठ का स्मरण किया और पत्रकारिता के लिए कप्तान दुर्गा प्रसाद चौधरी को याद किया. उन्होंने उपस्थित समूह एवं प्रदेशवासियों को आजादी के मूलमंत्र को याद रखने की सीख दी. उन्होंने आजादी का मतलब स्वावलंबन, स्वरोजगार, बेहतर चिकित्सा को बताया.

उन्होंने सशक्त स्वाभिमानी विकसित राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने के लिए युवाओं की शक्ति को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि हम आज चुनौतियों का सामना रहे है लेकिन पूरा प्रदेश एक परिवार है. एक एक सदस्य विकास में भागीदार बनकर राजस्थान को ऊंचाईयों की ओर ले जाएगा.

राजे ने 70 स्वाधीनता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि यह आजादी हमें कठिन संघर्ष के बाद मिली है और इसमें राजस्थान का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. आजादी की इस लड़ाई में न जाने कितने लोगों ने अपना सबकुछ बलिदान दिया और न जाने कितने लोगों ने इसमें अपने प्राणों की आहुति दी. मै उन सभी शहीदों को और वीर सेनानियों को अपनी तथा प्रदेशवासियों की ओर से तहेदिल से श्रद्घांजलि अर्पित करती हूं.

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद मुख्यमंत्री ने परेड की सलामी ली और सराहनीय सेवाएं देने वाले अधिकारियो, जवानो और आम नागरिको को प्रशस्ति पत्र और स्म्रति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया. कार्यक्रम के दौरान लोक कलाकारों द्वारा  रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रय और राजस्थान पुलिस के जवानो द्वारा कई हैरत अंगेज कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया.

राज्यपाल ने झण्डारोहण किया...

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने सोमवार को राजभवन में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर झण्डारोहण किया. राज्यपाल ने सलामी गारद का निरीक्षण किया और सलामी ली.  इस अवसर पर राज्यपाल सिंह ने राजभवन परिसर स्थित राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों और राजभवन के अधिकारियों व कर्मचारियों को मिठाई भी वितरित की.

राजस्थान विधानसभा प्रांगण में राष्ट्रीय ध्वज फहराया...

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने विधानसभा भवन प्रांगण में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. विधानसभा अध्यक्ष ने 70वें स्वतंत्रता दिवस पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आजादी के बाद भी आज भी देश के सामने कई चुनौतियॉं हैं. इन चुनौतियों का सामना करते हुए हमें देश को तरक्की  और विकास की राह पर आगे बढाना होगा.

उन्होंने कहा कि चुनौतियों के साथ साथ नकारात्मतक और सकारात्मक सोच हमेशा बनी रहेगी.

नागौर जिले में स्वाधीनता दिवस समारोह ...

नागौर जिले में भी स्वाधीनता दिवस समारोह नागौर जिला स्टेडियम  में मनाया गया. समारोह में मुख्य अतिथि सार्वजनिक निर्माण विभाग के  मंत्री यूनुस खान ने ध्वजारोहण किया और मार्च पास्ट की सलामी लेकर परेड का निरिक्षण किया और पुलिस के जवानो के साथ स्कूली छात्र छात्राओ ने  मार्च पास्ट किया जिले की 46 उत्क्रष्‍ट प्रतिभाओं को इस मोके पर सम्मानित किया गया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment