राजस्थान: बलात्कार पीड़ित के साथ सेल्फी : गुर्जर का इस्तीफा, राष्ट्रीय महिला आयोग ने भेजा सम्मन

Last Updated 01 Jul 2016 10:03:22 AM IST

राजस्थान राज्य महिला आयोग की उस सदस्य ने गुरूवार को इस्तीफा दे दिया जिनकी बलात्कार पीड़ित महिला के साथ सेल्फी को लेकर विवाद उठ खड़ा हुआ था.


फाइल फोटो

आयोग से इस्तीफा देने वाली सदस्य सौम्या गुर्जर को तथा आयोग की अध्यक्ष को राष्ट्रीय महिला आयोग ने ‘अत्यंत असंवेदनशील कृत्य’ के लिए फटकार लगाई और उन्हें सम्मन भी भेजा है.
   
सौम्या ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को अपना इस्तीफा सौंपा.
   
गुर्जर और राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने बुधवार को जयपुर उत्तर जिले में एक महिला पुलिस थाने में बलात्कार पीड़िता से मुलाकात की थी और उसी दौरान गुर्जर ने उसके साथ सेल्फी ली थी.
   
अलवर निवासी 30 वर्षीय दुष्कर्म पीडिता ने दहेज के लिये 51,000 रूपये नहीं देने पर अपने पति और जेठ पर दुष्कर्म, अभद्र भाषा, उसके माथे और हाथ में अपशब्द गुदवाने का आरोप लगया है.
   
गुर्जर का कहना है ‘मैं अपने रिकॉर्ड के लिए उसकी (पीड़ित की) फोटो ले रही थी लेकिन पीड़िता की दिलचस्पी कैमरे में थी. उसने मुझसे पूछा कि यह क्या है. मैंने उसे बताया कि यह कैमरा है. उसने मुझसे उसकी भी फोटो लेने को कहा. मैंने सामान्य तौर पर उसकी फोटो ली क्योंकि उसने कहा था. मैं उसके साथ सामान्य व्यवहार करने की कोशिश कर रही थी.’
   
इस्तीफा देने के बाद गुर्जर शाम को संवाददाताओं से बात कर रही थीं. उन्होंने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के सामने अपना पक्ष रखा है और वह कोई विवाद नहीं चाहतीं इसलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया.

राज्य महिला आयोग की सदस्य सौम्या गुर्जर ने कहा ‘मैंने इसलिए इस्तीफा दिया क्योंकि मैंने सोचा कि अपने कृत्य से मैंने कई लोगों को पीड़ा पहुंचाई है। फिर

नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मैंने इस्तीफा दे दिया.’
   
सेल्फी में राज्य आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा भी नजर आ रही हैं जिन्होंने अपने बचाव में कहा कि उन्हें पता नहीं है कि सेल्फी कब ली गई. उन्होंने कहा कि उन्होंने गुर्जर से स्पष्टीकरण मांगा है.

विभिन्न मीडिया हाउसों द्वारा प्रसारित की गई तस्वीर में गुर्जर हाथ में मोबाइल पकड़े नजर आ रही हैं और अध्यक्ष (शर्मा) को भी सेल्फी के फ्रेम में देखा जा

रहा है.
   
शिकायत के अनुसार अलवर की जिस 30 वर्षीय महिला के साथ सेल्फी ली गई, उससे उसके पति और उसके दो भाइयों ने दहेज में 51000 रूपये नहीं देने के कारण कथित तौर पर बलात्कार किया.
   
राज्य महिला आयोग की सदस्य की दुष्कर्म पीड़िता के साथ ली गई सेल्फी वायरल हुई, जिसके बाद राष्ट्रीय महिला आयोग ने ‘बेहद असंवेदनशील’ कृत्य के लिए उन्हें फटकार लगाई है.
   
राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ने राजस्थान महिला आयोग की सदस्य सौम्या गुर्जर और अध्यक्ष सुमन शर्मा को फटकार लगाई और उनसे चार जुलाई को एनसीडब्ल्यू के समक्ष उपस्थित होने को कहा है.
   
जिन दो तस्वीरों में गुर्जर सेल्फी लेते नजर आ रही हैं वह बुधवार को व्हाट्सएप पर वायरल हो गईं. गुर्जर ने व्हाट्सएप पर तस्वीरें वितरित करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.
   
तस्वीरों के वायरल होने के बाद शर्मा ने बुधवार को गुर्जर से लिखित में स्पष्टीकरण मांगा.
   
इस्तीफे के बारे में टिप्पणी के लिए शर्मा उपलब्ध नहीं हो पाईं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment