मारवाड़ में हिरणों के लिए काल बन बरसी बारिश, बने कुत्तों का शिकार

Last Updated 29 Jun 2016 11:38:21 AM IST

सोमवार शाम को मारवाड़ में हुई तेज बारिश के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में फैले कीचड़ के कारण अब हिरण कुत्तों का शिकार बन रहे हैं.


फाइल फोटो

मारवाड़ में सोमवार शाम हुई झमाझम बारिश से लोगों के चेहरे भले ही खिल उठे, लेकिन यह हिरणों के लिए काल बन कर बरसी.

बारिश के कारण हुए कीचड़ में हिरणों के लिए तेज दौड़ पाना संभव नहीं होने का फायदा कुत्तों ने जमकर उठाया. उन्होंने क्षेत्र में बड़ी संख्या में हिरणों का जमकर शिकार किया. ग्रामीणों ने कई स्थान पर संकट में फंसे हिरणों को बचाया. अब जोधपुर के रेस्क्यू सेंटर में घायल हिरणो का इलाज हो रहा है.

बारिश होने के कारण जमीन दलदली हो जाती है. दलदली जमीन में हिरण तेजी से भाग नहीं पाते. तेज भागने के प्रयास में हिरण कीचड़ में फंस जाते है. इसका फायदा उठा कुत्ते उन्हें आसानी से अपना शिकार बना लेते है. हिरण के पैर में खुर होते है.

इस कारण वह आसानी से कीचड़ में फंस जाता है. वहीं कुत्तों के पैर में पंजा होता है. पंजे के कारण वह कीचड़ में फंसता नहीं है.

जोधपुर जिले के तिलवासनी, रामड़ावास, चिरडाणी, अरटिया, विष्णु नगर सहित कुछ गांवों में मंगलवार सुबह तक करीब दो दर्जन से अधिक हिरणों के मारे जाने के समाचार आए है. कुछ हिरणों को ग्रामीणों ने समय रहते बचा लिया. वहीं कुछ घायल हिरणों की खून अधिक बहने से मौत हो गई. इसकी जानकारी ग्रामीण वन विभाग को दे रहे है. वहीं जोधपुर रेस्क्यू सेंटर में घायल हिरणों के पहुंचने का दौर शुरू हो गया है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment