राजस्थान: यात्री एवं माल गाड़ियों को सही समय पर चलाने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट पर काम जारी : रेल राज्यमंत्री

Last Updated 24 May 2016 03:03:49 PM IST

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को कहा कि यात्री एवं माल गाडियों को सही समय पर चलाने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं.


फाइल फोटो

सिन्हा ने मंगलवार को हनुमानगढ रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक समारोह के दौरान हनुमानगढ सूरतपुरा आमान परिवर्तित रेलखंड पर हरी झंडी दिखाकर रेल सेवा का शुभारम्भ किया.

सिन्हा ने जनसमूह को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा, ‘विगत दो वर्षों में कार्यशैली में बदलाव आया है, हमारी सरकार आने के बाद रेलवे के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने पर ध्यान दिया जा रहा है.’ 
  
उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए पिछले वर्ष लगभग एक लाख करोड़ रूपये का निवेश किया गया था, जो कि इस वर्ष बढ़कर एक लाख चौबीस हजार करोड़ रूपये कर दिया गया है.
  
रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेलवे के आधारभूत ढांचा विस्तार करने के लिए राजस्थान को गत वर्ष दो हजार पांच सौ करोड रूपये तथा इस वर्ष दो हजार आठ सौ करोड़ रूपये का बजट आवंटन किया गया है, जिससे इस क्षेत्र में निर्माण परियोजनाओं के साथ-साथ लाइनों के विद्युतीकरण के कार्य को भी गति मिलेगी.
   
उन्होंने कहा कि हम राज्यों के साथ मिलकर रेल कार्यों को सम्पादित करने के दिशा में नया कार्य कर रहे हैं, जिससे रेल मंत्रालय और राज्य सरकार मिलकर कंपनी बनाकर नये क्षेत्रों में रेल लाइन स्थापित करने का कार्य करेंगे.

सिन्हा ने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में हम देशवासियों को समय से चलने वाली गाडियां तथा उत्कृष्ट श्रेणी की रेल सुविधाएं प्रदान करने में सफल होंगे.
   
शुभारम्भ समारोह में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक अनिल सिंघल और केन्द्रीय पंचायती राज्य मंत्री निहाल चंद, जनप्रतिनिधि एवं रेलवे अधिकारियों समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.
   
क्षेत्रीय रेलवे सूत्रों ने बताया कि हनुमानगढ-सूरतपुरा रेलखण्ड के आमान परिवर्तन के पश्चात सादुलपुर-श्रीगंगानगर-सादुलपुर के मध्य बुधवार से नियमित रेल सेवा का संचालन शुरू हो जाएगा.
   
उन्होंने बताया कि बुधवार से गाड़ी संख्या-54763 सादरुलपुर-श्रीगंगानगर सवारी गाड़ी रोजाना प्रात: 11.20 बजे रवाना होकर 17.35 बजे श्रीगंगानगर पहुंचेगी, जबकि यह गाड़ी संख्या-54764 श्रीगंगानगर-सादरुलपुर सवारी गाड़ी प्रतिदिन श्रीगंगानगर से 04.45 बजे रवाना होकर 10.40 बजे सादुलपुर पहुंचेगी. इस रेल सेवा में सात साधारण श्रेणी व दो गार्ड डिब्बों सहित कुल नौ डिब्बे होंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment