राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने गायो की मौत पर उठाये सवाल

Last Updated 04 May 2016 12:13:17 PM IST

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने पानी व चारे के अभाव में गौवंश के मारे जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसे बीजेपी सरकार की चरम की असंवेदनशीलता करार दिया है.


राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट (फाइल फोटो)

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने सवाईमाधोपुर की बामनवास तहसील स्थित ग्राम कोचर सहित आसपास की अनेकों ढाणियों में हजारों की संख्या में पानी व चारे के अभाव में गौवंश के मारे जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसे बीजेपी सरकार की चरम की असंवेदनशीलता करार दिया है.

पायलट ने सवाईमाधोपुर एवं करौली के सूखाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया. उन्होंने कहा कि सवाईमाधोपुर के ग्राम कोचर व उसके आसपास के इलाकों में गायों के क्षत-विक्षिप्त शवों व कंकालों का मंजर सरकारी उदासीनता की गवाही दे रहा है.

पूर्वी राजस्थान मे गंभीर पेयजल संकट के हालात बने हुए है. जानवरो के लिए भी चारे पानी का संकट खडा हो गया है. चारा पानी के अभाव मे हजारो की तादाद मे गौवंश को खुला मरने के लिए छोड दिया गया. चारा पानी की तलाश मे हजारो गाय दौसा, करौली सवाई माधोपुर जिले की सीमा पर अरावली की पहाड़ियो पर चढ गई.

पहाड़ियो पर भी जब गायो को चारा पानी नही मिला तो वे दम तोडने लगी. बीते एक माह से गायो की मौत का यह सिलसिला जारी है. अब तक कोचर, नीमाच, गढोरा, गढमोरा से सटे पहाडी क्षेत्र मे हजारो गायो की अकाल मौत हो चुकी है. पहाडियो पर जगह जगह गायो के शव पड़े नजर आ रहे है. कुछ गाये जिन्दा बची है उनकी भी भुख और प्यास के चलते हालात खराब है.
 

गायो की अकाल मृत्यु की सुचना पर प्रदेश कॉग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलेट, कॉग्रेस नेता, नमो नारायण मीणा, परसादी लाल मीणा, मुरारी लाल मीणा के साथ दर्जनो गांवो मे पहुंचे और पहाडी पर जाकर गायो की दुर्दशा देखी. पायलेट ने कॉग्रेस की और से गायो के चारे पानी की व्यवस्था करने की बात कही और गाय के नाम पर वोट लेने वाली भाजपा सरकार को गायो की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया.

उन्होंने कहा कि बीजेपी गाय के नाम पर वोट मांग सकती है परन्तु उसे पीने के लिये पर्याप्त पानी व खाने के लिये चारा और छाया उपलब्ध नहीं करवा पा रही हैं. सरकार की इस बेरूखी से सवाईमाधोपुर सहित प्रदेश के अनेकों क्षेत्रों में मवेशी मारे जा रहे है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment