12 मंदबुद्धि बच्चों की मौत के मामले में हाईकोर्ट ने राजस्थान सरकार से मांगा जवाब

Last Updated 02 May 2016 07:31:28 PM IST

राजस्थान हाईकोर्ट ने राजधानी के जामडोली में 12 मंदबुद्धि बच्चों की मौत के मामले में राज्य सरकार से पांच मई को जवाब तलब किया है.


(फाइल फोटो)

इस बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी पांच विशेषज्ञों की टीम जयपुर भेजी है. जयपुर में 16 अप्रैल से 27 अप्रैल के बीच यहां चल रहे विमंदित बच्चों के सुरक्षा गृह के 12 बच्चों की मौत हो गई थी.

प्रथम दृष्टया इसे दूषित पानी और भोजन से हुई मौतें माना गया है. इस मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने स्वप्रेरणा से प्रसंज्ञान लिया था और सोमवार को इस कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीष अजय रस्तोगी की खण्डपीठ में मामले की सुनवाई की.

न्यायालय ने इस मामले को काफी गम्भीर मानते हुए सरकार से कहा है कि वह 5 मई तक इस मामले में तथ्यात्मक रिपोर्ट और जवाब पेश करे कि आखिर ऐसे हालात क्यों बने और अब सरकार क्या कर रही है। इस मामले में एक जनहित याचिका भी दायर हुई है, जिस पर मंगलवार को सुनवाई होगी.

इस मामले में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच विशेषज्ञों की टीम जयपुर भेजी है. यह टीम यहां बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करेगी और विमंदित गृह का दौरा कर स्थितियां देखेगी. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नढढा ने इस मामले में राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ सेे बात भी की है और मदद का भरोसा दिलाया है.

इस मामले में  हाईकोर्ट ने प्रदेश के मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment