राजस्थान में ग्यारह बच्चों की संक्रमण से मौत, आठ अस्पताल में उपचाराधीन

Last Updated 29 Apr 2016 08:00:51 PM IST

राजस्थान के मानसिक रूप से कमजोर बच्चों के बाल गृह के ग्यारह बच्चों की पिछले दस दिनों में संक्रमण से मृत्यु हो गयी और चार बच्चों का उपचार अस्पताल में चल रहा है इनमें से तीन की हालत नाजुक बनी हुई है.


राजस्थान में ग्यारह बच्चों की संक्रमण से मौत (फाइल फोटो)

राजस्थान के सामाजिक अधिकारिता एवं न्याय विभाग के अधीन जयपुर से करीब पंद्रह किलोमीटर दूर जामडोली में स्थित मानसिक रूप से कमजोर बच्चों के बाल गृह के ग्यारह बच्चों की पिछले दस दिनों में संक्रमण के कारण मृत्यु हो गयी और चार बच्चों का उपचार अस्पताल में चल रहा है इनमें से तीन की हालत नाजुक बनी हुई है.

सामाजिक अधिकारिता एवं न्याय मंत्री डा अरूण चतुर्वेदी ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि बच्चों की मृत्यु के कारणों की जांच और भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है, कमेटी पंद्रह दिन में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी. कमेटी में सेठी के अलावा सवाई मान सिंह मेडिकल कालेज के एक प्रोफेसर और जयपुर के स्वास्थ्य अधिकारी सदस्य होंगे.

उन्होंने बताया कि मानसिक रूप से कमजोर बच्चों के बाल गृह में रह रहे वर्षा, शान्ति, राजेश, ज्योति, अप्पू, आशा, मेघा, भानू विकास, नाबेद और गायत्री की पिछले दस दिनों में मृत्यु हो गयी. इनमें से एक ने छात्रावास में जबकि शेष दस ने उपचार दौरान अस्पताल में दम तोडा.

डा. चतुर्वेदी ने बताया कि बालगृह में पर्याप्त कमरे, खेलने के पर्याप्त स्थान एवं स्वच्छ वातावरण में बच्चे निवास कर रहे है.

उन्होंने चिकित्सकों के हवाले से बताया कि संभवत: किसी संक्रमण के कारण बच्चे बीमार हुए है. यह संक्रमण कैसे फैला जांच का विषय है. संक्रमण एक दिन में नहीं फैला है. संभवत: बाल गृह में काम करने वाले किसी कर्मचारी के माध्यम से यह संक्रमण फैला है.

उन्होंने कहा कि बाल गृह में रह रहे बच्चों के स्वास्थ्य जांच के लिए सवाई मान सिंह अस्पताल से चिकित्सकों के एक दल को भेजा गया है. सवाई मान सिंह अस्पताल में चार बालिगों का और चार नाबालिग बच्चों का उपचार जेके लान अस्पताल में चल रहा है.

जे के लान अस्पताल के अधीक्षक डा अशोक गुप्ता के अनुसार अस्पताल लाये गये बच्चे संक्रमण, खून की कमी और ब्लडप्रेसर की बीमारी (सैप्टिकशोक) से पीडित थे. अस्पताल में चार बच्चे भर्ती हैं इनमें से तीन बच्चे आईसीयू में भर्ती है, जिनकी हालत नाजुक बनी हुई है.

इधर राजस्थान प्रदेश कांगेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने मानसिक रूप से कमजोर बच्चों की मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि उपचार के अभाव में ग्यारह बच्चों की मौत हो गई.

उन्होंने सरकार से इस मामले की जांच करवाने और दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और अस्पताल में भर्ती मानसिक रूप से कमजोर बच्चों को बेहतर उपचार करवाने की मांग की है. पायलट ने आज अस्पताल जाकर जे के लान जाकर बच्चों के हाल जाने और उपचार कर रहे चिकित्सकों से बीमारी और किये जा रहे उपचार की जानकारी प्राप्त की.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment