पटवार भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की कतार

Last Updated 13 Feb 2016 01:22:08 PM IST

प्रदेशभर में शनिवार को पटवारी की परीक्षा आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा में प्रदेश भर से करीब 8 लाख अभ्यार्थी शामिल हुए है.


फाइल फोटो

राजधानी जयपुर में प्रदेश के सबसे ज्यादा करीब 1 लाख अभ्यार्थी विभिन्न सेंटर्स पर परीक्षा दे रहे है. एक पारी में सुबह 12 से दोपहर तीन बजे तक जयपुर जिले में झुंझुनूं, सीकर और अजमेर जिले के 285 परीक्षा केन्द्रों पर एक लाख 4 हजार 883 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.

वहीं जोधपुर में शहर में 190 परीक्षा केन्द्रों पर होने वाली इस प्रतियोगी परीक्षा के लिये जोधपुर में 54 हजार 695 परीक्षार्थियों के लिये व्यवस्था की गई है. कोटा में भर्ती 40 हजार अभ्यार्थी परिक्षा दे रहे है.

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) द्वारा पटवारी सीधी भर्ती प्रारम्भिक परीक्षा चित्तौड़गढ़़ जिले के 42 केन्द्रों पर आयोजित हुई जिसमें 12473 अभ्यार्थी शामिल हो सकेंगे.

परीक्षा के लिए चित्तौड़गढ़ में 33 केन्द्रों पर 9 हजार 301, निम्बाहेड़ा में 5 केन्द्रों पर एक हजार 756 तथा गंगरार के 4 केन्द्रों पर एक हजार 416 अभ्यर्थियों ने परीक्षा देंगे.

परीक्षा में अजमेर व टोंक जिले के 38 हजार 31 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे. जिले में स्थापित सभी 128 परीक्षा केंद्रों पर अभ्यार्थियों के आने क सिलसिला शुरू हो गया है.

पटवार परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के समय को लेकर जारी सरकारी विज्ञप्ति में प्रवेश समय 10:30 बजे से है.परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल की रोकथाम के लिए जैमर लगाए गए.


परीक्षा में सतर्कता के लिए सात सतर्कता दल गठित किये गए जिनके द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर नकल की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रयास किये गये. परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कोड़ भी लागू की गई है.

परीक्षा में सादे कपड़े पहनकर आना होगा. परीक्षा में सूट, टाई, मफलर, जैकेट, कोट, ब्लैजर, जरकिन, शॉल आदि पहनकर नहीं आ सकेंगे और हल्के कपड़ों में ही परीक्षा देने के लिए केन्द्र में प्रवेश देना होगा. वही परीक्षा में परीक्षार्थियों को उनके तलाशी और पहचान सुनिश्चित हो जाने के उपरान्त ही प्रवेश जाएगा. 

साथ ही सभी परिक्षा केन्द्रो के बाहर चेतावनी को भी चस्पा कर दिया गया है। जिसकी पालना न करने पर अभ्यार्थी के खिलाफ कार्रवाही करने भी जानकारी दी गई है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment