रेलवे राजस्थान सरकार के साथ संयुक्त उद्यम लगायेगा

Last Updated 20 Nov 2015 04:43:59 AM IST

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि रेल मंत्रालय ढांचागत विकास के लिये जल्दी ही राजस्थान के साथ एक संयुक्त उद्यम लगायेगा.


रेल मंत्री सुरेश प्रभु

उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य के 24 रेलवे स्टेशनों को आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित किया जायेगा.

रिसर्जेंट राजस्थान समिट के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए प्रभु ने कहा कि राज्य में रेलवे के ढांचागत विकास के लिय रेलवे और राजस्थान सरकार एक संयुक्त उद्यम लगायेगी. इसके तहत केन्द्र और राज्य सरकार एक संयुक्त कम्पनी बनायेगी. उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिये केन्द्र सरकार हर संभव मदद के लिये प्रतिबद्व है.

इस अवसर पर शहरी विकास और आवास मंत्री एम वैंकया नायडू ने केन्द्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को हर संभव मदद का वायदा किया. नायडू ने कहा कि प्रतिस्पर्धात्मक संघवाद के सहयोग के सिद्वांतों के तहत केन्द्र सरकार राज्य सरकार की मदद करेगी. इसके तहत राज्यों को आगे बढने के अवसर मिलेंगे.

नायडू ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत चिन्हित 100 शहरों में से चार राजस्थान से हैं.

केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अन्नत कुमार ने राजस्थान के विकास के लिये हर संभव मदद का भरोसा देते हुए कहा कि सरकार पांच हजार पांच सौ करोड रूपए के निवेश से राजस्थान के गढेपान में चंबल फर्टिलाइजर और केमिकल लिमिटेड के ब्राउन फील्ड में 12;7 लाख मैट्कि टन यूरिया उत्पादन के लिये फर्टिलाइजर इकाई स्थापित करेगी. 

कुमार ने घोषणा की कि सरकार चित्तौड़गढ में 100 करोड रूपये की लागत से सिंगल सुपर फास्फेट संयत्र की स्थापना करेगी.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यूरिया की मांग को पूरी करने के लिये सरकार इस वर्ष 12 लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध करायेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment