उदयपुर: रोटरी क्लब मनायेगा 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस

Last Updated 10 Oct 2015 12:16:26 PM IST

रोटरी क्लब द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आगामी 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो मुक्त दिवस मनाया जायेगा.


24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस (फाइल फोटो)

टरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर रमेश चौधरी ने उदयपुर में बताया कि रोटरी क्लब द्वारा विश्व को पोलियो मुक्त करने का बीडा उठाया था जो सफलता की ओर अग्रसर है. इस दिशा में नाईजेरिया, दक्षिण अफ्रीका पोलियो मुक्त हो चुका है एशिया में केवल पाकिस्तान में 22 मामले एवं अफगानिस्तान में लगभग 32 मामलें और बचे है जिसे इस चालू वित्तीय वर्ष में ही ठीक कर विश्व को पोलियो मुक्त कर दिया जाएगा.  
   
उन्होंने बताया कि रोटरी क्लब द्वारा शुरू किये गये दूसरे सबसे बडे कार्यक्रम विश्व को सम्पूर्ण साक्षरता मिशन के तहत क्लब ने एक लाख बच्चों को फिर विद्यालयों से जोडने का लक्ष्य हाथ में लिया था.

उन्होंने बताया रोटरी क्लब ने इस लक्ष्य को हासिल करते हुये अब तक 70 हजार बच्चों को प्रत्येक को इक्कीस सौ रुपये की आर्थिक सहायता देकर पुन: विद्यालयों में प्रवेश दिलाया गया है. शेष 30 हजार बच्चों को भी इस वित्तीय वर्ष में विद्यालयों में भर्ती कराकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया जायेगा.     
   
श्री चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के तहत रोटरी क्लब ने देश में विद्यालयों में छात्र छात्राओं के लिए 20 हजार पृथक पृथक शौचालय बनाने का निर्णय लिया है.

इसके तहत 10 हजार शौचालय इसी वर्ष में निर्माण कराये जाएंगे जबकि इतने ही शौचालय अगले वर्ष में निर्माण कराये जाएंगे. उन्होंने बताया कि रोटरी क्लब ने दक्षिणी राजस्थान के सबसे बडे अस्पताल महाराणा भूपाल चिकित्सालय परिसर को तंबाकु मुक्त क्षेत्र घोषित किया है.

इसमें सफलता मिलती है तो न केवल राजस्थान बल्कि देश और दुनिया में यह एक मा अस्पताल होगा जो तंबाकु मुक्त होगा.     
   
उन्होंने बताया कि आपसी भाईचारे एवं सामाजिक सेवा से जुडा रोटरी क्लब का परिवार वर्तमान में वि के 200 देशों फैला हुआ है तथा इसके 12 लाख से अधिक सदस्य हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment