पायलट ने जालौर-सांचोर में बाढ के हालात पर चिंता व्यक्त की

Last Updated 29 Jul 2015 07:01:27 AM IST

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने जालोर जिले के सांचोर में गत् शनिवार से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात पैदा होने पर गहरी चिंता व्यक्त की है.


राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट (फाइल फोटो)

पायलट ने एक बयान जारी कर कहा कि अतिवृष्टि की वजह से सम्पूर्ण क्षेत्र जलमग्न हो गया है. सोमवार की मध्यरात्रि को क्षेत्र के पचाला स्थित बांध के टूट जाने से दो दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में आ गए है जिसके परिणाम स्वरूप कई घर पानी में बह गये है.

पानी की आवक यदि लगातार जारी रही तो संभावना है कि बाढ़ का पानी सांचोर शहर में घुस सकता है जिसके कारण भारी नुकसान की आशंका है. भारी बारिश के कारण नर्मदा नहर की मुख्य कैनाल व वितरिकाएं भी क्षतिग्रस्त हो गयी है जिससे कई गांव व ढ़ाणियां भी जलमग्न हो गये है.


उन्होंने कहा कि लूनी नदी में बारिश के पानी की ज्यादा आवक होने के साथ ही नर्मदा नहर का पानी छोड़े जाने के कारण बेसिन नेहड क्षेत्र में भी बाढ़ के हालात बन गये है. परिणामस्वरूप सांचोर को जिला मुख्यालय से जोडने वाला रानीवाड़ा मार्ग भी अवरुद्घ हो गया है और कई गांवों का सम्पर्क उपखण्ड मुख्यालय से कट गया है.

उन्होंने कहा कि अतिवृष्टि से उपजे हालातों से जान-माल की रक्षा के लिए आवश्यक है कि सरकार तत्परता के साथ गांवों व ढ़ाणियों के जलमग्न होने से फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना से मदद लें तथा हैलीकॉप्टर की व्यवस्था करवायें.

उन्होंने कहा कि एक विशेष बचाव टीम का गठन सरकार द्वारा किया जाना चाहिए जिसे नावें भी उपलब्ध करवायी जाये ताकि पानी में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला जा सके.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment