राजस्थान के 22 जिलों में अब तक सामान्य एवं अधिक बरसात

Last Updated 15 Jul 2015 03:25:54 PM IST

राजस्थान के 22 जिलों में अब तक सामान्य अथवा सामान्य से अधिक तथा 11 जिलों में सामान्य से कम बरसात हुई है.


राजस्थान के 22 जिलों में अब तक सामान्य एवं अधिक बरसात

मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार 15 जुलाई तक प्रदेश के चूरु एवं सीकर जिलों में असामान्य वर्षा रिकार्ड की गई है जो सामान्य से 60 प्रतिशत से अधिक है.

इसी प्रकार राजसमंद ,बूंदी ,अलवर ,करौली ,धौलपुर ,जालोर एवं जैसलमेर सात जिलों में सामान्य तथा प्रतापगढ, डूंगरपुर ,चित्तोड़गढ,बांसवाडा, उदयपुर,बाड़मेर,पाली ,सिरोही,अजमेर ,भीलवाडा एवं दौसा 11 जिलों में सामान्य से कम बरसात  रिकार्ड की गई है. शेष 13 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है.

प्रदेश के 761 छोटे बड़े बांधों में से अभी तक दो छोटे बांध ही लबालब भरे हैं तथा 297 जलाशय आंशिक रुप से भरे है. इसके अलावा 416 तालाब खाली है एवं 46 बांधों के सम्बंध में सूचनाएं नहीं मिली है.

सूत्रों के अनुसार प्रदेश के सात संभागों में से उदयपुर संभाग में सामान्य 190 मिलीमीटर की तुलना में 129 मिमी ही सबसे कम बरसात दर्ज की गई है तथा राजसमंद को छोड़कर शेष पांचों जिलों में सामान्य से कम वष्रा हुई है.

इसी प्रकार कोटा संभाग में 182 मिमी सामान्य वष्रा की तुलना में 242 मिमी वर्षा हुई है तथा बूंदी जिले में सामान्य एवं शेष जिलों में सामान्य से अधिक बरसात रिकार्ड की गई है. बीकानेर संभाग में 73 मिमी बरसात की तुलना में 109 मिमी वष्रा हुई है तथा दो जिलों में सामान्य तथा दो में सामान्य से अधिक वष्रा दर्ज की गई है.

जोधपुर संभाग में 102 मिलीमीटर सामान्य वर्षा की तुलना में 87 मिमी ही बरसात हुई है तथा इसके तीन जिलों में सामान्य से कम दो में सामान्य तथा जोधपुर जिले में सामान्य से अधिक बारिश रिकार्ड की गई है.

अजमेर संभाग में 126 मिमी सामान्य वर्षा की एवज में अभी तक 124 मिमी बरसात रिकार्ड हो चुकी है तथा दो जिलों में सामान्य से कम एवं दो जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment