सरकार और गुर्जरों के बीच आज फिर होगी बातचीत

Last Updated 25 May 2015 11:18:59 AM IST

आरक्षण की मांग पर गुर्जर समाज और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के बीच शनिवार देर शाम बयाना में हुई वार्ता बेनतीजा रहने के बाद अब दोनों पक्षों में सोमवार को फिर बातचीत होगी.


सरकार-गुर्जरों के बीच बयाना में हुई वार्ता बेनतीजा

सरकार ने गुर्जर प्रतिनिधियों को वार्ता के लिए जयपुर बुलाया है तो गुर्जर बयाना या भरतपुर में ही बातचीत करने पर अड़े हुए हैं. इस बीच गुर्जर आंदोलन के कारण दिल्ली-मुंबई रेल ट्रैक पर रविवार को चौथे दिन भी रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा.

इसके साथ ही सड़क मार्ग भी गुर्जरों ने जाम कर दिया. करीब दो दर्जन ट्रेनों को डायवर्ट करके चलाया जा रहा है जबकि छह का संचालन रद्द कर दिया गया.शनिवार देर रात गुर्जर आंदोलनकारियों ने सवाई माधोपुर-खंडार मार्ग पर छाण गांव के पास जाम लगा दिया. इस दौरान श्योपुर से सवाई माधोपुर जा रही बस से यात्रियों को नीचे उतार दिया. बस को जलाने का भी प्रयास किया.

हालांकि अन्य लोगों द्वारा समझाने और बस को वहां पर ही साइड में खड़ा कर देने पर युवक माने. गुर्जरों ने रविवार को कुशालीदर्रा में और दौसा जिले में सकिंदरा के पास जयपुर-आगरा राजमार्ग पर जाम लगा दिया. कोटपूतली में भी गुर्जरों ने डेयरियों को दूध सप्लाई बंद करने की घोषणा कर दी है.

वहीं कोटा में भी रास्ते जाम की चेतावनी दी है. इधर कुछ नेताओं ने जयपुर-दिल्ली हाईवे पर भी जाम के लिए चेताया है. गुर्जर आंदोलन के मद्देनजर सुरक्षा के लिए सवाई माधोपुर जिले में सेना व पुलिस पांच कंपनियां बुलाई गई हैं.

जीआरपी के 30 पुलिस जवान अजमेर से बुलाए गए हैं. इनको सवाई माधोपुर, चौथ का बरवाड़ा और निवाई चौकी पर तैनात किया गया है. इससे पहले शनिवार देर शाम गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में बयाना के आईटीआई भवन में चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री हेमसिंह भड़ाना और कई वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के साथ करीब दो घंटे बातचीत की, लेकिन दोनों पक्षों में कोई सहमति नहीं बनी.

वार्ता कक्ष से बाहर निकले गुर्जर समाज के प्रतिनिधियों ने सरकार पर गंभीर नहीं होने का आरोप लगाया. संघर्ष समिति के प्रवक्ता हिम्मत सिंह ने कहा कि इस वार्ता से निराशा हाथ लगी है. सरकार के प्रतिनिधि एक भी प्रस्ताव लेकर नहीं आए. सरकार अपने वादे पर खरी नहीं उतरी. गुर्जरों को 50 प्रतिशत के अंदर आरक्षण दिए जाने के मुद्दे पर मंत्रियों ने कुछ भी नहीं कहा.

गुर्जर इस वादाखिलाफी का जवाब ट्रैक पर देंगे. अब आंदोलन को और तेज किया जाएगा. वार्ता के बाद चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि वार्ता सकारात्मक रही है. गुर्जर समाज के प्रतिनिधियों को सोमवार को जयपुर आने का न्योता दिया है. वहां समाज की आरक्षण समेत अन्य मांगों पर फिर से चर्चा की जाएगी. गुर्जर समाज के प्रतिनिधि मंडल ने जो प्रस्ताव दिए हैं, उन पर विचार किया जाएगा. देवनारायण योजनाओं की खामियों को दूर किया जाएगा.

वहीं खाद्य मंत्री हेम सिंह भड़ाना ने कहा कि वार्ता पूर्णरूप से सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई. गुर्जर आंदोलन को लेकर सरकार संवेदनशील है. आगे जो संभव होगा उसे वार्ता में माना जाएगा. अगली वार्ता सोमवार को होगी.

बैंसला सहित दो दर्जन गुर्जर नेताओं पर केस

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला सहित दो दर्जन नामजद तथा दो से ढाई हजार अन्य लोगों पर रविवार को भरतपुर के बयाना थाने में मुकदमा दर्ज किया गया. यह प्रकरण 21 मई को दर्ज किया था, लेकिन इसकी जानकारी रविवार को सार्वजनिक की गई.

रिपोर्ट में कर्नल बैंसला के अलावा श्रीराम बैंसला, हिम्मत सिंह पाडली दौसा, दीवान सिंह शेरगढ़, बिजेन्द्र मास्टर, भूरा भगत सीदपुर, शैलेन्द्र सिंह एडवोकेट, कैप्टन हरप्रसाद, मुकेश कंसाना, प्रहलाद खटाना तेजगांव, झम्मन गुर्जर मुर्रकी, भुल्ली गुर्जर समोगर, बच्चू सिंह, महेन्द्र गुर्जर समोगर, सुबुद्धि गुर्जर खानखेड़ा, विजय सिंह उर्फ बिज्जो गुर्जर सिंघाड़ा, जगन पटेल समोगर, झमोली गुर्जर समोगर, जस्सी गुर्जर नगला छीपी, भम्मो गुर्जर मुआवली के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है.

इनके अलावा ऋषि बंसल, बाबू पूर्व सरपंच मावली, रामप्रसाद गुर्जर, मामू गुर्जर नगला छीपी, बनय सिंह घीसोली, जिलेदार, भानूप्रताप करौली, जीतू तंवर तिघारिया, सूखा सेरगढ़, रघुवीर गुर्जर कपूरा मलूका, तेज सिंह गुर्जर मुर्रकी, डोडी गुर्जर डमरिया रुदावल, हरीकिशन पूर्व सरपंच नगला बूचा, नरसी गुर्जर नया नगला को नामजद किया है. इनके अलावा करीब दो से ढाई हजार अज्ञात लोगों को भी आरोपी बनाया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment