अमेरिका के नासा जाएगी गांव की बेटी दिव्या

Last Updated 16 Apr 2015 01:29:28 PM IST

राजस्थान में झुंझुनूं जिले के सौंथली गांव की बेटी दिव्या चौधरी का चयन नासा जाने के लिए हुआ है.


नासा (फाइल फोटो)

राजस्थान में झुंझुनूं जिले के सौंथली गांव की बेटी दिव्या चौधरी का चयन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) जाने के लिए हुआ है. देश के तीन बच्चों का चयन हुआ है जिनमें दिव्या अकेली लड़की है.

वेलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई और टाइम्स ऑफ इंडिया ने 16 जनवरी को आईजीएन आईटीई नामक इंटर स्कूल सांइस एंड मैथमेटिक चैलेंज डिजाइन्ड कम्पिटिशन आयोजित किया था. इसमें 12 शहरों के 152 स्कूलों के करीब बीस हजार छात्र शामिल हुए थे.

इसमें बारह की मेरिट में दिव्या भी शामिल थी. इस लेवल तक प्रदेश के तीन छात्र पहुंचे थे. देश की सभी बारह टॉपर्स को सात अप्रैल को वीआईटी चेन्नई में फिर लिखित परीक्षा हुई. इनमें सफल टॉप थ्री में दिव्या एक है.

मुंबई के  आरएन पौद्दार स्कूल के छात्र  अनिश बाबूराज प्रथम कोचीन की भवन्स तिरवनंतकुलम स्कूल के जॉय बॉबी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है. जबकि महारानी गायी देवी बालिका स्कूल जयपुर की 12वीं विज्ञान की छा दिव्या दूसरे स्थान पर रही है.

वीआईट इग्निटी परीक्षा 2015 में प्रथम तीन स्थान पर रहे ये बो विश्व अंतरिक्ष मिशन के लिए नासा जाएंगे. दस दिवसीय यात्रा का पूरा खर्च यूनिवर्सिटी देगी. हालांकि वहां जाने की तारीख अभी तय नहीं हुई है. दिव्या के पिता सुरेश चौधरी जयपुर में सांगानेरी प्रिंट्र का कारोबार करते है जबकि माता सुमन गृहिणी है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment