आतंकी गतिविधियों में लिप्त हो रहे हैं शिक्षित लोग : राजनाथ

Last Updated 27 Feb 2015 01:12:12 PM IST

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शिक्षित लोगों के आतंकी गतिविधियों में लिप्त होने पर चिंता जाहिर की है.


शिक्षित लोग आतंकी गतिविधियों में लिप्त (फाइल फोटो)

यूपी के ग्रेटर नोएडा में गृहमंत्री कहा कि ऐसा सांस्कृतिक मूल्यों और नैतिकता के अभाव के चलते हो रहा है.

शारदा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में सिंह ने कहा,‘ऐसे कुछ शिक्षित लोग हैं, जो सांस्कृतिक मूल्यों और नैतिकता के अभाव में आतंकी और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त हैं.’ सिंह ने छात्रों से राष्ट्र निर्माण की प्रक्रि या में शामिल होने और देश को वि का एक विकसित राष्ट्र बनाने में योगदान देने की अपील की.

गृहमंत्री ने कहा कि ज्ञान और जानकारी ऐसी होनी चाहिए, जो नैतिकता और संस्कृति की ओर ले जाए. नैतिकता के अभाव में ज्ञान खतरनाक रूप धारण कर सकता है.

उन्होंने कहा, ‘जब मैं उत्तर प्रदेश का शिक्षामंत्री था, मैंने ‘वैदिक गणित’ पेश किया लेकिन तथाकथित ‘बुद्धिजीवियों’ ने उस कदम का विरोध किया.’ वैदिक छात्रों के अध्ययन का केंद्र बने तक्षशिला और नालंदा जैसे प्राचीन विश्वविद्यालयों का संदर्भ देते हुए सिंह ने कहा कि भारत ज्ञान की एक पीठ रहा है. यह विश्व भर के लिए अध्ययन का एक स्रोत भी रहा है.

उन्होंने कहा, ‘भारत की वर्षों पुरानी ब्रह्मांड संबंधी गणनाएं आधुनिक वैज्ञानिक गणनाओं के अनुरूप हैं.’ गृहमंत्री ने विज्ञान, संस्कृति और ज्ञान के क्षेत्र में भारत के महत्व को रेखांकित करने के लिए वाल्तेयर जैसे दार्शनिकों का भी उल्लेख किया.

सिंह ने कहा कि ‘फील्ड्स मेडल’ विजेता और प्रिंसटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मंजुल भार्गव ने गणित और संस्कृत के बीच एक गहरा संबंध पाया है.

उन्होंने शारदा विश्वविद्यालय की भी सराहना करते हुए कहा कि हालांकि दिल्ली एनसीआर के भीतर और आसपास कई शैक्षणिक संस्थान हैं, फिर भी इस संस्थान ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment