घने कोहरे से राजस्थान में जन-जीवन, यातायात अस्त-व्यस्त

Last Updated 16 Dec 2014 03:37:56 PM IST

जम्मू-कश्मीर समेत देश के अन्य हिस्सों में हुई बर्फबारी की वजह से राजस्थान में 48 घंटे से जन-जीवन प्रभावित है.


घने कोहरे से राजस्थान में जन-जीवन, यातायात अस्त-व्यस्त (फाइल फोटो)

घने कोहरे के कारण बस, रेल वायुयान तय समय से कई घटें देरी से चल रहे हैं.मौसम विभाग के अनुसार प्रदेशवासियों को अगले चौबीस घंटे में कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने की संभावना नहीं है.

विभाग के अनुसार राजधानी जयपुर में गत रात इस सत्र की सबसे सर्द रात रही. न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे 19 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में सबसे ठंडा शहर उदयपुर रहा जहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अलवर जिले के शाहजहांपुर, बावड़ी, सांसेड़ी और औलादपुर एवं आस-पास के क्षेत्रों में ओले गिरने से तापमान नीचे गिर गया है.

सांगानेर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के एक अधिकारी ने बताया कि घने कोहरे की वजह से दृश्यता में कमी आने के कारण सुबह की कई उड़ानें विलम्ब से उतरीं.

पिछले 24 घंटे में शिमला में 30 सेंटीमीटर, भुंटर में 27, कल्पा में 18.2, जुब्बल में 15, मनाली में 12, भरमौर एवं थियोग में दस-दस और सेवबाग एवं रोहरू में आठ-आठ सेंटीमीटर बारिश हुई.

राज्य के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से दस से 12 डिग्री कम बना रहा.

उत्तराखंड में नैनीताल समेत पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में छिटपुट बारिश हुई.

इस बीच पंजाब और हरियाणा में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश हुई. चंडीगढ़ में 9.3 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ 74.3 मिलीमीटर की रिकार्ड बारिश हुई. इससे पहले शहर में इस मौसम में सबसे ज्यादा बारिश दिसंबर, 1982 को हुई थी जब 55.8 मिलीमीटर की बारिश हुई थी.

राजस्थान में गहरे धुंध और कोहरे की वजह से रेल, सड़क और वायु यातायात बाधित रहा. उदयपुर में पांच डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ मौसम की सबसे सर्द रात रही.

उत्तर प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में गरज के साथ हल्की से भारी बारिश हुई. इटावा में न्यूनतम तापूमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment