स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाएं: वसुंधरा राजे

Last Updated 12 Dec 2014 10:01:24 PM IST

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश में स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि हम अपने घर, गली-मोहल्ले, गांव-शहर और राज्य को स्वच्छ बनाने की मुहिम से जुड़कर पूरे देश में बदलाव लाने में भागीदार बनें.


राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (फाइल फोटो)

राजे शक्रवार को स्वच्छता अभियान के तहत गुलाबी नगर के पुरामहत्त्व के दो ऐतिहासिक स्मारकों हवा महल एवं जंतर-मंतर को क्रमश: जयश्री पेड़ीवाल ग्रुप ऑफ स्कूल्स तथा दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारा गोद लिए जाने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों को सम्बोधित कर रही थीं. उन्होंने कहा कि बच्चों के हाथ में बदलाव की चाबी है, हम सब अपने नौनिहालों की इस मुहिम से जुड़कर स्वच्छ राजस्थान-स्वच्छ भारत का सपना साकार कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को शिखर पर ले जाने के लक्ष्य को स्वच्छता से जोड़कर अभिनव पहल की है तथा राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती तक सम्पूर्ण भारत को स्वच्छ बनाने आह्वान किया है. लोग इस मुहिम का महत्व समझ रहे हैं. सभी ने यह तय कर लिया है कि जब तक हम स्वच्छता से नहीं जुड़ेंगे तब तक आगे नहीं बढ़ सकेंगे.

राजे ने कहा कि सभी स्कूल एक साथ आकर स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़-नाटकों और गीतों के माध्यम से शहर के वार्डों में चेतना जागृत करें.

उन्होंने कहा कि जयपुर शहर के ऐसे 30 वार्ड चिन्हित करें जिनमें सबसे ज्यादा गंदगी है, वहां बच्चे अपने इन कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दें, ताकि जनमानस पर इसका प्रभाव पड़े और हम जयपुर के सभी वार्डों को स्वच्छ बनाने की ओर अग्रसर हों.

मुख्यमंत्री ने जंतर-मंतर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हमें अपनी विरासत एवं स्मारकों पर गर्व है. हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि नियमित सार-संभाल से इनके सुन्दर स्वरूप में और निखार लायें.

उन्होंने कहा कि दोनों स्कूलों ने इन ऐतिहासिक स्मारकों को एक साल तक स्वच्छ रखने का जिम्मा लिया है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment