राजस्थान में निकाय चुनाव में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत

Last Updated 25 Nov 2014 11:20:30 PM IST

राजस्थान के 46 निकाय चुनाव में भाजपा ने 1096 वार्डों में से 931 वार्ड पर अपना परचम लहराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की.


राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

कांग्रेस को 447 वार्ड पर जीत मिली, जबकि 310 वार्ड में निर्दलीय उम्मीदवार विजय हुए.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने निकाय चुनाव में ऐतिहासिक जीत को जनता और कार्यकर्ताओं को समर्पित करते हुए कहा, ‘‘जनता के विास और कार्यकर्ताओं की अटूट मेहनत की वजह से यह संभव हुआ है.’’

दूसरी ओर प्रदेश कांगेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा, ‘‘हमने जितनी मेहनत की और परिणाम उसके अनुकूल नहीं आये.’’

प्रदेश के 46 निकाय चुनाव के परिणाम के अनुसार कांग्रेस के जोधपुर, जयपुर निकाय पर भाजपा ने शानदार जीत से विजय हासिल की है. भाजपा ने 46 में से 35, कांग्रेस ने मात्र छह और दो निकाय संस्थानों पर निर्दलीय ने बहुमत हासिल किया है.

आयोग के अनुसार, चार वार्ड में बसपा और माकपा के उम्मीदवार दो वार्ड में विजय रहे है. भरतपुर, पिलानी और मकराना में निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाजपा और कांगेस केा पीछे छोड दिया है. भरतपुर में पचास वार्ड के लिए हुए मतदान में बीस वार्ड पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते है, जबकि भाजपा के अठारह, कांग्रेस के 11 और एक बसपा उम्मीदवार ने विजय दर्ज की है.

आयोग के अनुसार 46 निकाय के चुनाव परिणाम में भाजपा ने ब्यावर, पुष्कर, अलवर, भिवाडी, बांसवाडा, छबडा, मांगरोल, बीकानेर, चितौडगढ, निम्बाहेडा, रावतभाटा, चूरू, राजगढ, श्रीगंगागनर, सूरतगढ, जयपुर, हनुमानगढ, जैसलमेर, जालौर, बिसाउ, जोधपुर, फलौदी, कोटा, सागौद, डीडवाना, पाली, सुमेरपुर, माउंटआबू, पिंडवाडा, शिवगंज, सिरोही, आमेट, नाथद्वारा, कानौद, उदयपुर में भाजपा ने कांगेस से अधिक वार्ड जीते है.

कांग्रेस ने बाडमेर, बालोतरा, झुंझुनूं, कैथून, मकराना, नीमकाथाना, सीकर और टोंक के निकाय में सत्ताधारी भाजपा को पीछे छोड दिया है. आयोग के अनुसार कल 26 नवम्बर को निकाय संस्थानों में महापौर, अध्यक्ष और सभापति का निर्वाचन होगा.

राजस्थान के 46 निकायों के लिए कल सम्पन्न हुए चुनाव में रिकार्ड 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ था.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने दिल्ली से जयपुर पहुंचने पर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं के अटूट मेहनत, जनता के अटूट विास की वजह से यह संभव हुआ जब भी वक्त आता है दोनों (कार्यकर्ता और जनता) पीछे नहीं हटते.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी ने पार्टी की जीत को जनता और कार्यकर्ताओें को समर्पित करते हुए कहा कि पार्टी की शानदार जीत के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की नीतियों और उनके विकास एजेंडे पर मोहर लगायी है.

उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर पार्टी ने बहुमत मिला है. निर्वाचित पाषर्द महापौर, अध्यक्ष और सभापति का चुनाव करेंगे.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने पार्टी की हार को स्वीकार करते हुए कहा कि जितनी हमने मेहनत की, नतीजे उसके अनुरूप नहीं आये हैं. नतीजे अनुकूल नहीं आने की हम समीक्षा करेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘हम बैठने वाले नहीं है, आगामी जनवरी एवं फरवरी में प्रस्तावित पंचायत चुनाव की तैयारियां कल से शुरू कर देंगे.’’

उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार का एक साल का कार्यकाल संतोषजनक नहीं रहा, केन्द्र एवं राज्य में जिस पार्टी की सत्ता होती है उसे फायदा मिलता ही हैं. गत निकाय चुनाव में हमें भी यह फायदा मिला था.

उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरह की हमने तैयारी की हम उस तरह की टक्कर नहीं दे सके. बावजूद विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिले मत प्रतिशत से सम्पन्न हुए निकाय चुनाव में मत प्रतिशत बढा है.’’

पुलिस सूत्रों के अनुसार पाली में निकाय परिणाम के बाद कांगेस और भाजपा के समर्थक आपस में भिड गये. दोनों के समर्थकों ने कुछ वाहनों पर पथराव कर क्षतिग्रस्त कर दिये. पुलिस ने समझा बुझाकर स्थिति पर काबू पाया.

जयपुर में आज धारा 144 लागू करके विजय जुलूस पर रोक लगाने की वजह से विजय प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल सके.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment