राजस्थान में निकाय चुनाव सम्पन्न, 65 फीसद से अधिक मतदान

Last Updated 22 Nov 2014 09:04:40 PM IST

राजस्थान के 46 निकायों के लिए मतदान आज छिटपुट घटनाओं को छोडकर शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गया.


राजस्थान निकाय चुनाव सम्पन्न (फाइल फोटो)

मतदान पैसठ फीसद से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया.

राजस्थान राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त रामलुभाया ने मतदान समाप्त होने के बाद संवाददाताओं को बताया कि राज्य में चुनाव शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो गया है. मतदान समाप्ति का समय पूरा होने के बावजूद कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी होने के कारण मतदान प्रतिशत बढ सकता है.

उन्होंने बताया कि जयपुर और जोधपुर में वर्ष 2009 में हुए निकाय चुनाव के मुकाबले इस साल दो से तीन फीसद मतदान बढ सकता है. मतदान के अन्तिम आंकडे देर रात तक मिलने की संभावना है.

रामलुभाया ने कहा कि 46 निकायों के लिए सम्पन्न हुए मतदान में किसी भी स्थान से आचार संहिता का उल्लंधन होने की शिकायत आयोग को नहीं मिली है.

उन्होंने शान्तिपूर्ण मतदान के लिए मतदाताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि चितौडगढ निकाय के एक वार्ड में 98 फीसद मतदान होने की सूचना पर जांच की जा रही है.

चुनाव आयोग के अनुसार 63 लाख नौ हजार नौ मतदाताओं के लिए छह हजार एक सौ पैंतीस मतदान केन्द्र स्थापित किये थे. भारतीय जनता पार्टी के नौ और कांगेस के छह पाषर्द पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है.

आयोग के अनुसार मतों की गणना 25 नवम्बर को होगी. अगले दिन 26 नवम्बर को छह नगरपालिकाओं के मेयर और 18 नगर पालिका परिषद के अध्यक्षों और 22 नगरपालिकाओं में सभापति का निर्वाचन होगा.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार मतदान के दौरान झुंझुनूं, बीकानेर और चूरू में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शान्तिपूर्ण रहा. बीकानेर के वार्ड संख्या 28 में भाजपा उम्मीदवार को कथित पेय पदार्थ पिलाये जाने के बाद उम्मीदवार के समर्थकों और कांगेस उम्मीदवार के समर्थक के बीच विवाद के बाद पुलिस ने छह लोगों को हिरासत में लिया है.

इस घटना के कारण एक मतदान केन्द्र पर करीब डेढ घंटे तक मतदान रूका रहा.

अधिकारी के अनुसार चूरू जिले के सादरुलपुर कस्बे में मतदान के दौरान दो निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थकों में मारपीट हुई. पुलिस ने तुरंत दोनों पक्षों को अलग अलग कर दिया.

उन्होंने बताया कि भयमुक्त और शान्तिपूर्ण मतदान के लिए कडे सुरक्षा प्रबंध किये गये थे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment